SII ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को खुले बाजार में बेचने की मांगी अनुमति

सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआइआइ) ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी ने कोरोना रोधी वैक्सीन कोविशील्ड को खुले बाजार में बेचने की अनुमति के लिए आवेदन किया है। बता दें कि कोविशील्ड की आपूर्ति 125 करोड़ डोज को पार कर गई है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 01 Jan 2022 05:19 AM (IST) Updated:Sat, 01 Jan 2022 07:04 AM (IST)
SII ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को खुले बाजार में बेचने की मांगी अनुमति
सीरम ने कोविशील्ड को खुले बाजार में बेचने की मांगी अनुमति

नई दिल्ली, प्रेट्र। विश्व की अग्रणी वैक्सीन उत्पादक सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआइआइ) के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी ने कोरोना रोधी वैक्सीन कोविशील्ड को खुले बाजार में बेचने की अनुमति के लिए आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि कोविशील्ड की आपूर्ति 125 करोड़ डोज को पार कर गई है।

केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को टैग करते हुए पूनावाला ने ट्वीट किया, 'भारत में कोविशील्ड की आपूर्ति 1.25 अरब डोज को पार कर गई है। भारत सरकार के पास अब खुले बाजार में बिक्री के लिए पर्याप्त आंकड़ा है, इसलिए सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने इसकी अनुमति के लिए आवेदन किया है।'

भारत में सबसे पहले कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिली थी। इस साल जनवरी से इन्हीं दोनों वैक्सीन से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

Supplies of the COVISHIELD vaccine in India, have exceeded 1.25 billion doses. The government of India now has enough data for full market authorisation, and therefore @SerumInstIndia has applied to the @CDSCO_INDIA_INF (DCGI) and @MoHFW_INDIA for this permission.

— Adar Poonawalla (@adarpoonawalla) December 31, 2021

इस बीच, भारत के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआइ) ने सीरम को ओमिक्रोन के खिलाफ टीका विकसित करने के लिए एक घटक का उत्पादन और परीक्षण करने की अनुमति दे दी है। सीरम को सार्स-सीओवी-आरएस प्रोटीन का उत्पादन और परीक्षण करने की अनुमति दी गई है।

chat bot
आपका साथी