राजस्थान के इस गांव में 22 साल बाद बजी शहनाईं, घर आई दुल्हन

राज्य के धौलपुर में स्थित राजघाट गांव में हाल ही में एक ऐसी घटना हुई है जिसकी खुशी में पूरा गांव झूम रहा है। दरअसल, यहां 22 साल बाद किसी लड़के की शादी हुई है और घर में नई दुल्हन आई है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Sat, 05 May 2018 03:37 PM (IST) Updated:Sat, 05 May 2018 03:46 PM (IST)
राजस्थान के इस गांव में 22 साल बाद बजी शहनाईं, घर आई दुल्हन
राजस्थान के इस गांव में 22 साल बाद बजी शहनाईं, घर आई दुल्हन

धौलपुर [जेएनएन]। राजस्थान तरह-तरह के अजूबों से भरा पड़ा है लेकिन यहां आम इंसान की जिंदगी भी किसी अजूबे से कम नहीं है। राज्य के धौलपुर में स्थित राजघाट गांव में हाल ही में एक ऐसी घटना हुई है जिसकी खुशी में पूरा गांव झूम रहा है। दरअसल, यहां 22 साल बाद किसी लड़के की शादी हुई है और घर में नई दुल्हन आई है।

29 अप्रैल को गांव के पवन कुमार की शादी मध्य प्रदेश की लड़की से हुई। 22 सालों में पवन पहला शख्स है जिसकी शादी हुई और दुल्हन गांव में आई। दरअसल, राज्य के कई इलाके ऐसे हैं जहां मूलभूत सुविधाओं की कमी है और ऐसी ही कमी से जूझता है धौलपुर का राजघाट। यहां पानी, बिजली और सड़क किसी तरह की सुविधा नहीं है। ऐसे में लोग यहां अपनी बेटी ब्याहना नहीं चाहते। गांव में आखिरी शादी 1996 में हुई थी।

धौलपुर से महज 5 किमी दूर यह गांव हर सुविधा से अछूता है। चंबर के किनारे बसा यह गांव काफी छोटा है और यहां की आबादी भी कम है। लेकिन एक शख्स की कोशिश से इस गांव की सूरत बदल रही है।

इस शख्स ने किया बदलाव

गांव की हालत को देखते हुए धौलपुर से अश्विनी पाराशर ने ना सिर्फ हाईकोर्ट में याचिका लगाई बल्कि सोशल मीडिया में कैंपेन चलाया और पीएम मोदी तक को पत्र लिखा। अश्विनी की कोशिशों के चलते पिछले तीन साल से गांव तक कच्ची सड़क बनी है वहीं गांव वालों को सोलर लैंप भी मिले हैं। अब उनकी रातें अंधेरे में नहीं कटती। इसके अलावा पीने के पानी के लिए आरओ मशीन भी लगाई गई है ताकि लोग वहां उपलब्ध पानी को पी सकें। 

chat bot
आपका साथी