कोटा से नहीं होगा मुस्लिमों का विकास: नजमा

अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने कहा है कि मुस्लिमों को आरक्षण देने से उनका विकास नहीं होगा। इसके बदले उन्हें शिक्षा की विशेष सुविधाएं देने पर जोर दिया जाना चाहिए। कोटा किसी समस्या का हल नहीं। मंगलवार को पदभार संभालने के बाद नजमा ने कहा कि मोदी सरकार सभी समुदायों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। नजमा के मुता

By Edited By: Publish:Wed, 28 May 2014 12:04 AM (IST) Updated:Wed, 28 May 2014 02:16 AM (IST)
कोटा से नहीं होगा मुस्लिमों का विकास: नजमा

नई दिल्ली। अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने कहा है कि मुस्लिमों को आरक्षण देने से उनका विकास नहीं होगा। इसके बदले उन्हें शिक्षा की विशेष सुविधाएं देने पर जोर दिया जाना चाहिए। कोटा किसी समस्या का हल नहीं।

मंगलवार को पदभार संभालने के बाद नजमा ने कहा कि मोदी सरकार सभी समुदायों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। नजमा के मुताबिक, हमारी सरकार ने मुस्लिमों के लिए आरक्षण का कभी वादा नहीं किया। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने ऐसे वादे किए थे। नई सरकार का जोर अल्पसंख्यकों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने पर होगा। मुसलमानों के कल्याण को लेकर मंत्रालय की योजना के सवाल पर नजमा ने कहा, 'हम अल्पसंख्यकों के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए काम करेंगे। अन्यथा वे विकास प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बन सकेंगे।' उन्होंने पत्रकारों से पूछा कि आप सिर्फ मुस्लिमों के विकास को लेकर सवाल क्यों पूछ रहे हैं? यह मुसलमान मामलों का मंत्रालय नहीं बल्कि अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय है। केवल मुसलामान अल्पसंख्यकों में नहीं आते हैं। देश में पारसियों की संख्या लगातार घट रही है और इनके अस्तित्व को बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने की जरूरत है। सच्चर समिति की सिफारिशों को लागू करने के प्रश्न पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि सरकार सभी सिफारिशों को लागू करे।

chat bot
आपका साथी