Quad Meet: क्वाड बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, जो बाइडन और स्काट मारिसन समेत कई नेता होंगे शामिल

जानकारी के अनुसार ये सभी नेता रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर भी आज चर्चा कर सकते हैं। इस बीच कल ही प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए रूस के राष्ट्रपति से बात की है।

By Mahen KhannaEdited By: Publish:Thu, 03 Mar 2022 10:56 AM (IST) Updated:Thu, 03 Mar 2022 10:56 AM (IST)
Quad Meet: क्वाड बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, जो बाइडन और स्काट मारिसन समेत कई नेता होंगे शामिल
क्वाड बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआइ। रूस-यूक्रेन युद्ध अब चरम पर पहुंच गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, आस्ट्रेलियाई पीएम स्काट मारिसन और जापानी पीएम फुमियो किशिदा के साथ क्वाड लीडर्स की वर्चुयल बैठक में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय ने आज इस बात की जानकारी दी। जानकारी के अनुसार ये सभी नेता रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी आज चर्चा कर सकते हैं। इस बीच कल ही प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए रूस के राष्ट्रपति से बात की है।

Prime Minister Narendra Modi will participate along with US President Joe Biden, Australian PM Scott Morrison, and Japanese PM Fumio Kishida in a Quad Leaders' virtual meeting today: Ministry of External Affairs pic.twitter.com/MduZsfcMJN— ANI (@ANI) March 3, 2022

बता दें कि इस बैठक का मुख्य मुद्दा हिंद-प्रशांत में विकास का होगा। सभी नेता इस बारे में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। बैठक में क्वाड नेताओं के समकालीन और सकारात्मक एजेंडे के हिस्से के रूप में घोषित लीडर्स की पहल को लागू करने के लिए हो रहे प्रयासों की भी समीक्षा की जाएगी।

पिछली बैठक में एस जयशंकर ने उठाया था सांझा हित का मुद्दा

बता दें कि पिछली बैठक में भी एस जयशंकर ने आगे कहा कि क्वाड 4 देशों का समूह है, जिनके साझा हित, साझा मूल्य हैं, जो हिंद-प्रशांत के चारों ओर स्थित है। उन्होंने कहा कि क्वाड का मानना है कि इस दुनिया में किसी भी देश, यहां तक कि अमेरिका में भी अपने बल पर वैश्विक चुनौतियों से निपटने का मादा नहीं है। उन्होंने कहा कि था कि क्वाड ने बहुत अच्छा काम किया है और इसी वजह से हमारे द्विपक्षीय संबंध बहुत मजबूत रहे हैं।

chat bot
आपका साथी