याकूब के समर्थन में उतरे खास लोग

कई सांसद, न्यायविद और फिल्म अभिनेता मुंबई बम हमले के गुनहगार याकूब मेमन के समर्थन में खुलकर सामने आए हैं। लगभग तीन सौ प्रमुख हस्तियों ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पत्र लिखकर याकूब के मृत्युदंड को माफ करने की मांग की है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2015 03:11 AM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2015 03:18 AM (IST)
याकूब के समर्थन में उतरे खास लोग

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कई सांसद, न्यायविद और फिल्म अभिनेता मुंबई बम हमले के गुनहगार याकूब मेमन के समर्थन में खुलकर सामने आए हैं। लगभग तीन सौ प्रमुख हस्तियों ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पत्र लिखकर याकूब के मृत्युदंड को माफ करने की मांग की है। इसमें माकपा के सीताराम येचुरी, वृंदा करात, कांग्रेस के मणिशंकर अय्यर, भाजपा के शत्रुघ्न सिन्हा, वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी व केटीएस तुलसी, भाकपा-माले के दीपांकर भट्टाचार्य समेत कई सांसद, शिक्षाविद् तथा अन्य नामचीन लोग शामिल हैं।

सूत्रों के अनुसार इसकी पहल माकपा के स्तर पर हुई और कुछ लोगों को पत्र लिखा गया कि मृत्युदंड के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए और इस नाते याकूब की फांसी रद किए जाने के लिए राष्ट्रपति को लिखा जाना चाहिए। बताते हैं कि कुछ न्यायविदों ने इस आधार पर दस्तखत करने से मना कर दिया कि जब सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है, तो उससे पहले राष्ट्रपति का दरवाजा खटखटाना उचित नहीं होगा। लेकिन कइयों ने इससे सहमति जताई। इनमें सिने जगत के नसीरुद्दीन शाह, महेश भïट्ट, वरिष्ठ पत्रकार एन. राम जैसे लोग शामिल हैं।

बताते हैैं कि पत्र में लिखा गया है कि याकूब 20 साल से सिजोफ्रेनिया से ग्रसित है और ऐसे में वह फांसी की सजा के लिए अनफिट है। लिहाजा इस पत्र को दया याचिका समझें और याकूब की फांसी को रद करें।

chat bot
आपका साथी