नए आईएएस अधिकारियों से आज संवाद करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 172 नवनियुक्त आइएएस अधिकारियों के साथ संवाद करेंगे।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Mon, 01 Aug 2016 08:53 PM (IST) Updated:Mon, 01 Aug 2016 09:12 PM (IST)
नए आईएएस अधिकारियों से आज संवाद करेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 172 नवनियुक्त आइएएस अधिकारियों के साथ संवाद करेंगे। 2014 बैच के इन अधिकारियों ने केंद्र सरकार के 48 विभिन्न विभागों में सहायक सचिव के रूप में सोमवार से ही अपने करियर की शुरुआत की है। पिछले साल भी 2013 बैच के 158 आइएएस अधिकारियों को इसी तरह विभिन्न मंत्रालयों में सहायक सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया था।

कार्मिक मंत्रालय की विज्ञप्ति के मुताबिक, ये अधिकारी संबंधित मंत्रालयों में तीन महीने तक कार्य करेंगे। इन अधिकारियों को संबंधित मंत्रालयों और विभागों में नीति और प्रमुख योजनाओं से जुड़ी डेस्कों पर नियुक्त किया गया है।

उन्हें सचिव स्तर के मुख्य मार्गदर्शक काम में निपुण बनाएंगे। वह पहले ही दिन से अपना आधिकारिक कार्य शुरू करके डेस्क से जुड़ी फाइलों का निपटारा करेंगे। इस पहल का उद्देश्य आइएएस अधिकारियों को उनके करियर के बेहद शुरुआती चरण में ही भारत सरकार की कार्यप्रणाली से परिचित कराना है।

फील्ड में तैनाती के समय यह अनुभव प्राथमिक कार्यान्वयन अधिकारी के रूप में उनके काम आएगा। बता दें कि वर्तमान नियमों के मुताबिक, अपने संबंधित कैडर में नौ साल की सेवा पूरी करने के बाद ही कोई आइएएस अधिकारी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर आने के योग्य होता है।

गुजरात की CM आनंदी बेन पटेल का आग्रह, 'मुझे मेरे पद से मुक्त किया जाए'

सऊदी अरब में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापस लाया जाएगा: सुषमा

chat bot
आपका साथी