अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः आज 55 हजार लोगों के साथ देहरादून में योग करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के देहरादून में 55 हजार लोगों के साथ योगासन करेंगे। यह देश में सबसे बड़ा आयोजन होगा।

By Vikas JangraEdited By: Publish:Thu, 21 Jun 2018 01:36 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jun 2018 05:00 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः आज 55 हजार लोगों के साथ देहरादून में योग करेंगे पीएम मोदी
अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः आज 55 हजार लोगों के साथ देहरादून में योग करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली [जेएनएन]। गुरुवार को साल के सबसे लंबे दिन यानी 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। लंबे और स्वस्थ जीवन जीने की इस पांच हजार साल पुरानी भारतीय पद्धति के लिए पूरे देश में तन-मन से तैयारियां चल रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के देहरादून में 55 हजार लोगों के साथ योगासन करेंगे। यह देश में सबसे बड़ा आयोजन होगा। इसके लिए मोदी बुधवार रात्रि देहरादून पहुंच गए। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर राज्यपाल कृष्णकांत पाल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनका स्वागत किया। इसके अलावा 150 से अधिक देशों में योग दिवस मनाया जाएगा।

आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए करीब 5000 आयोजन होंगे। चार साल पूर्व शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया और संदेश दिया कि योग सेहत की गारंटी का पासपोर्ट है। यह सिर्फ शरीर को फिट रखने के लिए कसरत मात्र नहीं है।

उन्होंने कहा कि योग दरअसल मैं से हम की यात्रा है। यह संतुलन और शांति देता है। ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और असीम ताकत देता है। मैं पूरी दुनिया के लोगों से अपील करता हूं कि वे योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

2014 से हुई शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में घोषित किया था कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस दिन का महत्व इसलिए भी है कि 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में पूरी दुनिया में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था।

कोटा में बनेगा विश्व रिकॉर्ड

कोटा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुवार को राजस्थान के कोटा में दो लाख लोग योग करेंगे। योगगुरु बाबा रामदेव इन लोगों को योग कराएंगे। सरकार का दावा है कि यह विश्व रिकॉर्ड होगा और इसे गिनीज बुक में दर्ज किया जाएगा। इसके लिए गिनीज वालों की टीम कोटा पहुंच गई है। गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स में योग करने वालों की सही संख्या दर्ज हो सके, इसके लिए यहां आने वाले सभी लोगों को बारकोड दिए गए हैं। बारकोड की स्कैनिंग के बाद ही आयोजन स्थल पर प्रवेश मिलेगा।

दिल्ली में यहां होंगे आयोजन

नई दिल्ली में आठ आयोजन होंगे। मुख्य कार्यक्रम राजपथ पर होगा।-ब्रह्मकुमारी संस्था लाल किले पर आयोजन करेगी। इसमें बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआइएसएफ समेत विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल एजेंसियों की महिला कर्मियों समेत 50,000 लोग हिस्सा लेंगे।-द्वारका में पतंजलि योग समिति और रोहिणी में आर्ट ऑफ लिविंग का आयोजन होगा।

chat bot
आपका साथी