प्रधानमंत्री मोदी 11 मई से दो दिवसीय नेपाल के दौरे पर, फेसबुक पोस्ट के जरिए दी जानकारी

अपने आगामी नेपाल दौरे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए जानकारी दी है।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Thu, 10 May 2018 04:07 PM (IST) Updated:Thu, 10 May 2018 04:11 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी 11 मई से दो दिवसीय नेपाल के दौरे पर, फेसबुक पोस्ट के जरिए दी जानकारी
प्रधानमंत्री मोदी 11 मई से दो दिवसीय नेपाल के दौरे पर, फेसबुक पोस्ट के जरिए दी जानकारी

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने 11 मई को पड़ोसी देश नेपाल के दौरे पर जायेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री के नाते ये उनका तीसरा नेपाल दौरा होगा। इसके पहले अप्रैल में नेपाल के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए थे। उसी दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का निमंत्रण दिया था। पीएम मोदी के नेपाल दौरे को लेकर वहां तैयारियां भी जोरों पर है। जानकारी के मुताबिक पांच श्रेणी में सुरक्षा घेरा बनाया जा रहा है। अपने आगामी नेपाल दौरे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए जानकारी दी है। पीएम मोदी ने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा-

"मैं इस महीने 11 से 12 मई 2018 तक दो दिवस के लिए नेपाल के दौरे पर रहूंगा। नेपाल के प्रधानमंत्री सम्माननीय केपी शर्मा ओली के निमंत्रण पर मैं वहां जा रहा हूं। प्रधानमंत्री बनने के बाद ये मेरा तीसरा नेपाल का दौरा है। मैं व्यक्तिगत तौर पर नेपाल के साथ दोस्ताना जुड़ाव महसूस करता हूं। पिछले महीने ही केपी शर्मा ओली के भारत दौरे के बाद यह मेरा दौरा होगा। उच्च स्तरीय और नियमित द्वपक्षीय वार्ता पड़ोसी देश को लेकर हमारी स्पष्ट नीति को दर्शाता है जिससे 'सबका साथ, सबका विकास' की नीति सिद्ध होती है।

दोनों देशों ने एक साथ मिलकर पिछले कुछ सालों में कई द्विपक्षीय विकासकारी परियोजनाओं को पूरा किया है। साथ ही दोनों देशों के नागरिकों के लिए परिवर्तनकारी पहलों की शुरुआत की है। इस दौरे पर प्रधानमंत्री ओली और मुझे पारस्परिक हित के मुद्दों पर नई दिल्ली में हमारी हालिया व्यापक चर्चाओं को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में हमारी सहकारी साझेदारी को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

नेपाल में मैं काठमांडू के अलावा, मैं जनकपुर और मुक्तिनाथ जाने का भी इंतजार कर रहा हूं। ये दोनों जगह हर साल बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ये भारत और नेपाल के लोगों के बीच प्राचीन और मजबूत सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों की गवाही देते हैं।

चूंकि नेपाल लोकतंत्र को मजबूत करने और तेजी से आर्थिक विकास को प्राप्त करने के लिए एक नए युग में प्रवेश कर रहा है, इसलिए भारत नेपाल सरकार के 'समृद्ध नेपाल, सुखी नेपाली' के लक्ष्य को पूरा करने में मजबूत भागीदार बना रहेगा। मैं नेपाल में राजनीतिक नेताओं और दोस्तों से सुखद मुलाकात उम्मीद करता हूं। मुझे पूरा भरोसा है कि मेरी यात्रा पारस्परिक लाभ, सद्भावना और समझ के आधार पर नेपाल के साथ हमारी साझेदारी को आगे बढ़ाएगी।"

chat bot
आपका साथी