आज 35 पीएसए आक्सीजन संयंत्रों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजा‌र्प्शन (पीएसए) आक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बुधवार को यह जानकारी दी थी।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 01:52 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 05:50 AM (IST)
आज 35 पीएसए आक्सीजन संयंत्रों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी
आज 35 पीएसए आक्सीजन संयंत्रों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजा‌र्प्शन (पीएसए) आक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बुधवार को यह जानकारी दी थी।

उद्घाटन समारोह उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुíवज्ञान संस्थान में आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही देश के सभी जिलों में पीएसए आक्सीजन संयंत्र स्थापित हो जाएंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री वहां उपस्थित जनसमूह को संबोधित भी करेंगे। पीएमओ ने बताया कि देश में अब तक कुल 1,224 पीएसए आक्सीजन संयंत्रों के लिए पीएम केयर्स कोष से राशि उपलब्ध कराई गई है। इनमें से 1,100 पीएसए आक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की जा चुकी है और इनसे 1,750 मीट्रिक टन से अधिक आक्सीजन प्रतिदिन उपलब्ध होगा।

पीएमओ ने कहा, 'कोरोना महामारी सामने आने के बाद भारत की चिकित्सीय आक्सीजन उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से सक्रियता से किए गए प्रयासों का यह सबूत है।' पीएमओ ने कहा कि देश के सभी जिलों में पीएसए आक्सीजन संयंत्र की स्थापना पहाड़ी, और कठिन भू-भागों की जटिल चुनौतियों का सामना करते हुए की गई है।

chat bot
आपका साथी