पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन को फोन करके दी बधाई

पीएम ने ट्वीट कर कहा कि बातचीत में भारत-अमेरिका के रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया और दोनों देशों की साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा हुई। इसके साथ ही कोविद -19 महामारी जलवायु परिवर्तन और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर भी बात हुई।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Tue, 17 Nov 2020 11:58 PM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 07:17 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन को फोन करके दी बधाई
पीएम मोदी और अमेरिका का नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन से टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को लेकर अपनी प्राथमिकताओं पर विचार-विमर्श किया। मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को बधाई देने के लिए फोन किया। हमने भारत-अमेरिका सामरिक साझेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। प्रधानमंत्री ने अमेरिका की निर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को भी जीत की बधाई दी। मोदी ने कहा कि उनकी सफलता भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए गौरव और प्रेरणा का प्रतीक है।

'कमला हैरिस पर भारतीयों को गर्व'

कमला हैरिस की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए मोदी ने दूसरा ट्वीट किया, 'मैंने नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति कमला हैरिस के लिए भी हार्दिक बधाई दी। उनकी सफलता जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा का विषय है, जो भारत-अमेरिका संबंधों के लिए एक जबरदस्त स्रोत है।'

डोनाल्‍ड ट्रंप को हराकर बाइडेन बने नए राष्‍ट्रपति

3 नवंबर को हुए अमेरिका के राष्‍ट्रपति के चुनावों में डेमोक्रेट उम्‍मीदवार जो बाइडेन ने 306 वोट लेकर जबर्दस्‍त जीत दर्ज की है। उनके प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप को महज 232 वोट मिले। पिछले सप्ताह मुख्यधारा की मीडिया ने बाइडन को 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में से अनिवार्य 270 से अधिक पर जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उप राष्ट्रपति को चुनाव का विजेता घोषित कर दिया था। इसके बावजूद ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार करने से इनकार करते हुए कहा कि उन्होंने जीत हासिल की है।

बता दें कि इससे पहले जो बाइडेन के जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीत की बधाई दी थी। साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) के उपराष्ट्रपति बनने पर उन्हें भी शुभकामनाएं दी थी। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई थी कि बाइडेन-हैरिस प्रशासन के साथ भारत-अमेरिका के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे।

बाइडेन और हैरिस को मोदी ने दी थी बधाई

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडेन को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने लिखा था कि आपकी शानदार जीत के लिए शुभकामनाएं। बतौर उपराष्ट्रपति भारत-अमेरिका रिश्तों को लेकर दिया गया आपका योगदान सराहनीय रहा। मुझे एक बार फिर भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में आपके साथ काम करने में खुशी होगी।

यह भी देखें: PM Modi ने Joe Biden को फोन पर दी बधाई, COVID 19, Climate Change पर हुई चर्चा

chat bot
आपका साथी