'मैं खुद कचरा नहीं फैलाता हूं और दूसरों को भी ऐसा करने से रोकता हूं'

क्रिस्टल हाउस स्कूल के बच्चों को फुटबाल व‌र्ल्ड कप मैच देखने की भी सलाह दी।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Fri, 15 Jun 2018 09:28 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jun 2018 09:28 AM (IST)
'मैं खुद कचरा नहीं फैलाता हूं और दूसरों को भी ऐसा करने से रोकता हूं'
'मैं खुद कचरा नहीं फैलाता हूं और दूसरों को भी ऐसा करने से रोकता हूं'

रायपुर (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यहां नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का लोकार्पण करने के बाद क्रिस्टल हाउस स्कूल के नन्हें बच्चों से मुलाकात की। इस स्कूल में नया रायपुर निर्माण से प्रभावित 42 गांवों के बच्चे पढ़ते हैं। मोदी ने बच्चों को आशीर्वाद दिया और कहा- 'खूब पढ़ो, खेलो और बड़े होकर बड़े काम करो।'

प्रधानमंत्री को बच्चों ने बाल सुलभ अंदाज में अपनी दिनचर्या और स्वच्छता की बातें बताई। उन्होंने कहा कि वह स्वयं कचरा नहीं फैलाते हैं और दूसरों को कचरा फैलाने से रोकते भी हैं। उन्होंने बच्चों से बड़े प्यार से उनके घर, परिवार, उनकी पढ़ाई, खेल आदि के बारे में पूछा। बच्चों ने बड़े ही आदर से उनका जवाब भी दिया। उन्होंने बच्चों से आज से शुरू हुए फुटबाल व‌र्ल्ड कप के मैच भी देखने को कहा।

पांच एकड़ में बना स्कूल नया रायपुर क्षेत्र के प्रभावित 42 गांव के ग्रामीण बच्चों को नि:शुल्क आधुनिक शिक्षा मुहैया कराने के लिए यह स्कूल शुरू किया गया है। नया रायपुर के सेक्टर 25 में लगभग पांच करोड़ 57 लाख रुपए की लागत से पांच एकड़ क्षेत्र में यह स्कूल बनाया गया है। वर्तमान में यहां 380 बच्चे पढ़ते हैं।

chat bot
आपका साथी