अब ई-टिकट बुक कराने के लिए मिलेगा पासवर्ड

ई-टिकट बुक करते समय मोबाइल फोन भी पास रखना होगा। अब भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट पर सिर्फ लॉग-इन करने से टिकट बुक नहीं होगा।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Sun, 03 May 2015 11:52 PM (IST) Updated:Sun, 03 May 2015 11:58 PM (IST)
अब ई-टिकट बुक कराने के लिए मिलेगा पासवर्ड

नई दिल्ली, संतोष कुमार सिंह। ई-टिकट बुक करते समय मोबाइल फोन भी पास रखना होगा। अब भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट पर सिर्फ लॉग-इन करने से टिकट बुक नहीं होगा। इसके लिए आपके मोबाइल पर आने वाले वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) को भी डालना होगा। यह बदलाव टिकट दलालों पर नकेल कसने के लिए किया जा रहा है।

दलालों की वजह से आम यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिलता है। त्योहार तथा छुट्टियों के दौरान यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। ट्रेनों में भीड़-भाड़ का फायदा उठाकर दलाल यात्रियों से मनमाना पैसा वसूल कर दूसरे के नाम व पते वाले कंफर्म टिकट बेच देते हैं।

इसके लिए दलाल यात्रियों को फर्जी पहचान पत्र भी मुहैया कराते हैं। हालांकि, इन पर अंकुश लगाने के लिए रेलवे ने भी कई कदम उठाए हैं। एक अप्रैल से आरक्षित टिकट लेने की समयसीमा दो माह से बढ़ाकर चार माह कर दी गई है। इसके बावजूद आरक्षण शुरू होते ही कई रूटों पर सीटें फुल हो जा रही हैं।

सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक एक यूजर लॉग-इन सत्र के दौरान केवल एक टिकट बुक करने की व्यवस्था की गई है। दूसरा टिकट बुक करने के लिए यात्री को लॉग-आउट कर फिर से प्रयास करना होता है। यह प्रतिबंध वारंट के जरिये टिकट बुकिंग करने वाले सैनिकों को छोड़कर आइआरसीटीसी एजेंटों समेत सभी पर लागू है।

पढ़ेंः अब चलेंगी तत्काल ट्रेनें, दस दिन पहले मिलेगा टिकट

chat bot
आपका साथी