चार साल से बेटे के इंतजार में माता-पिता की पथराई आंखें, लेकिन इनायत का सुराग नहीं मिला

बेटी की शादी की तैयारियां चल रही थी और बारात घर के आंगन में पहुंच चुकी थी तभी अचानक 12 वर्षीय इनायत लापता हो गया।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Mar 2020 10:53 PM (IST) Updated:Wed, 04 Mar 2020 10:53 PM (IST)
चार साल से बेटे के इंतजार में माता-पिता की पथराई आंखें, लेकिन इनायत का सुराग नहीं मिला
चार साल से बेटे के इंतजार में माता-पिता की पथराई आंखें, लेकिन इनायत का सुराग नहीं मिला

उदयपुर, सुभाष शर्मा। बेटी की शादी की तैयारियां चल रही थी और बारात घर के आंगन में पहुंच चुकी थी तभी अचानक 12 वर्षीय इनायत लापता हो गया। उस रात किसी का ध्यान उसकी ओर किसी को नहीं गया लेकिन जब बेटी की विदाई चल रही थी तब इनायत दिखाई नहीं दिया तो परिजनों के पैरों के तले जमीन खिसक की। आज इस घटना को चार साल हो गए और उसके घर लौटने के इंतजार में माता-पिता की आंखें पथरा चुकी है।

माता-पिता को भरोसा- इनायत जरूर लौटेगा

माता-पिता को केवल इतना ही पता चल पाया कि जब वह बारात के स्वागत में जुटे थे तब दो युवक उनके यहां आए तथा इनायत को अपने साथ ले गए। परिवार ने उसकी तलाश में रात-दिन एक किए और पुलिस ने भी उनकी पूरी मदद की, लेकिन इनायत कहां गुम हो गया, पता नहीं चल पाया। इनायत को कहां ले जाया गया, उसके साथ क्या हुआ? पता नहीं। पुलिस के समक्ष गुहार लगाने के साथ माता-पिता ने अदालत का दरवाजा खटखटाया, लेकिन इनायत नहीं मिल पाया। अब पुलिस ने उसकी तलाश बंद कर दी है। जबकि इनायत के माता-पिता को अभी भी भरोसा है कि वह जरूर लौटेगा।

2016 को बेटी के निकाह के दौरान बेटा गायब हो गया था

चित्तौडग़ढ़ जिले के निम्बाहेड़ा की कच्ची बस्ती में रहने वाले एजाज खान पठान तथा उनकी पत्नी फेमिना बताती हैं कि तीन मई 2016 को बेटी रूखसार का निकाह था। उदयपुर से बारात आई थी और एजाज अहमद के साथ उनका बारह वर्षीय बेटा इनायत भी उनके साथ मेहमानों की आवाभगत में लगा हुआ था। स्नेह भोज चल रहा था कि इसी दौरान बारात आ गई और एजाज अहमद बारातियों के स्वागत में जुटे हुए थे, इसी बीच उनका बेटा गायब हो गया। बारात की विदाई के समय इनायत की जरूरत पड़ी तब पता चला कि वह लापता है।

नायत की तलाश में रात-दिन एक कर दिए, लेकिन उसका पता नहीं चला

लोगों से यही पता चला कि दो युवक उनके सामने ही इनायत को अपने साथ ले गए, लेकिन वह उन्हें पहचानते नहीं थे। निकाह का वक्त था और सभी उन्हें भी मेहमान समझा था। कोतवाली थाने में पिता ने अपहरण का मामला दर्ज कराने के साथ इनायत की तलाश में रात-दिन एक कर दिए, लेकिन उसका पता नहीं चला। पुलिस उसकी तलाश में नीमच, मनासा, रामपुरा, मंदसौर, बकानी, भानपुरा तथा अहमदाबाद आदि हर उन इलाकों में पहुंची, जहां उसकी होने की उम्मीद थी।

पुलिस ने तलाश बंद किए जाने के बाद कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया, लेकिन सुराग नहीं मिला

इस मामले पुलिस ने संदेह के आधार पर कुछ युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी की, लेकिन इनायत का सुराग नहीं मिल पाया। पुलिस के तलाश बंद किए जाने के बाद इनायत की तलाश के लिए पिता ने अदालत का दरवाजा भी खटखटाया, लेकिन उसका पता नहीं चला।

पुलिस को बालक की तलाश के लिए फिर दिशा-निर्देश दिए गए

इस मामले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सरिता सिंह का कहना है कि कोतवाली थाना पुलिस ने हर पहलुओं को ध्यान में रखते हुए बालक की तलाश की, लेकिन उसका पता नहीं चला। घटना के एक साल बाद उसके अहमदाबाद में होने की सूचना मिली थी और पुलिस बताए गए स्थान पर पहुंची, लेकिन उसका पता नहीं चला। संभव है कि बालक को कोई परिचित ही अपने साथ ले गया हो और उसकी भी मंशा घर लौटने की नहीं हो। अनहोनी की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता। एक बार फिर कोतवाली थाना पुलिस को बालक की तलाश के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

फोटो .. लापता बालक तथा उसके लौटने का इंतजार करते माता-पिता। जागरण

chat bot
आपका साथी