रेप पीड़िता के ही परिवार का पंचायत ने किया बहिष्कार

छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक गांव की पंचायत ने रेप की शिकार युवती के परिवार का ही सार्वजनिक बहिष्कार कर दिया। पंचायत ने युवती के परिवार पर समझौते का दबाव डाला था, युवती के परिजनों ने समझौता करने से इंकार कर दिया तो पंचायत ने परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया।

By Edited By: Publish:Tue, 23 Apr 2013 11:00 AM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2013 11:21 AM (IST)
रेप पीड़िता के ही परिवार का पंचायत ने किया बहिष्कार

कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक गांव की पंचायत ने रेप की शिकार युवती के परिवार का ही सार्वजनिक बहिष्कार कर दिया। पंचायत ने युवती के परिवार पर समझौते का दबाव डाला था, युवती के परिजनों ने समझौता करने से इंकार कर दिया तो पंचायत ने परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया।

मामला छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के बरेडीमुडा गांव का है। यहां आकाश नाम के युवक ने गांव की ही युवती को हवस का शिकार बनाया। पीड़िता की रिपोर्ट पर कार्रवाई हुई और आरोपी जेल पहुंच गया। 14 अप्रैल को गांव में पंचायत बैठी, जिसमें पीड़िता के परिजनों पर आरोपी को जेल से छुड़वाने के लिए दबाव बनाना गया।

पीड़ित पक्ष ने युवक के जेल से छूटने पर युवती से विवाह की शर्त रखी और लिखित में आश्वासन मांगा तो पंचायत के सभी सदस्य एक-दूसरे का मुंह ताकने लगे। अंतत: पंचायत ने पीड़ित परिवार के बहिष्कार की घोषणा करते हुए फरमान जारी किया कि इस परिवार से जो संबंध रखेगा, उसे भी बहिष्कृत कर दिया जाएगा।

अब इस परिवार को गांव के सार्वजनिक नल व कुएं से न तो पानी लेने दिया जा रहा है और न ही दुकान वाला सामान देता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी