अंसारी तक राजनयिक पहुंच के 52 आग्रह को पाक ने किया अनसुना

भारत की ओर से हामिद निहाल अंसारी तक राजनयिक पहुंच की 52 मांगों को पाकिस्‍तान ने अनसुना कर दिया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 04 Nov 2017 11:35 AM (IST) Updated:Sat, 04 Nov 2017 11:46 AM (IST)
अंसारी तक राजनयिक पहुंच के 52 आग्रह को पाक ने किया अनसुना
अंसारी तक राजनयिक पहुंच के 52 आग्रह को पाक ने किया अनसुना

मुंबई (आइएएनएस)। पाकिस्‍तान में भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी तक राजनयिक पहुंच के लिए भारत की ओर से 52 बार आग्रह किए जाने के बावजूद अब तक इस्‍लामाबाद की ओर से किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं आयी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने अपने साप्‍ताहिक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए बताया, ‘हमने 52 बार हामिद निहाल अंसारी तक राजनयिक पहुंच की मांग रखी।‘उन्‍होंने आगे बताया, अब तक हमारी मांग को नहीं स्‍वीकारा गया है। जासूसी के आरोप के साथ अंसारी को पेशावर जेल में रखा गया है। जेल में बंद भारतीय नागरिक अंसारी ने पेशावर हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा कि वह किसी ‘देश विरोधी गतिविधि’ में शामिल नहीं थे लिहाजा उनसे जासूसों जैसे बर्ताव न किया जाए। अंसारी ने अपनी सजा घटाने की भी मांग की है। अंसारी ने अपने वकील काजी मुहम्मद अनवर के जरिए यह याचिका दी है।

याचिका में कहा गया है कि वह पाक में उचित दस्तावेज के बिना घुसने के दोषी है। इसलिए एक लंबी सजा काटने के बाद वह इसे घटाए जाने के हकदार हैं। पेशावर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस याहया अफरीदी और जस्टिस एजाज अनवर खान की पीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए पाक के रक्षा और गृह मंत्रालय तथा खैबर पख्तूनख्वा सूबे की सरकार को इस मामले में जवाब देने को कहा है। अंसारी को पाक की सैन्य अदालत ने तीन साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। उसकी सजा 15 दिसंबर, 2015 को शुरू हुई थी और 14 दिसंबर 2018 को खत्म होगी।

सोशल मीडिया पर दोस्‍त बनी एक महिला से मिलने के लिए वर्ष 2012 में उचित कागजातों के बगैर अफगानिस्‍तान से पाकिस्‍तान जा रहे अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया था। पिछले साल पेशावर जेल में उन पर कुछ कैदियों ने हमला भी कर दिया था। इसमें अंसारी को चोट आई थी।

अंसारी की रिहाई की मांग करते हुए कुमार ने शुक्रवार को कहा, ‘हमने पाकिस्‍तान सरकार से उनकी सुरक्षा की भी मांग की है। पाकिस्‍तान की ओर से इस पर प्रतिक्रिया का इंतजार है।‘

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की जेल में बंद 546 भारतीय, जाधव के लिए राजनयिक मदद की मांग

chat bot
आपका साथी