पाक ने दिया मुंबईहमलावरों पर जल्द कार्रवाई का भरोसा

भारत-पाक के रिश्तों की हालिया खटास के बीच मालदीव में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात में मुंबई आतंकी हमले की सुस्त जांच और सीमा व्यापार पर ताजा तनाव का मुद्दा छाया रहा। दक्षिण एशियाई विदेश मंत्रियों की बैठक के हाशिये पर विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की ओर से उठे सवालों पर पाक खेमे ने 26/11 के सा

By Edited By: Publish:Thu, 20 Feb 2014 10:28 PM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2014 11:34 PM (IST)
पाक ने दिया मुंबईहमलावरों पर जल्द कार्रवाई का भरोसा

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। भारत-पाक के रिश्तों की हालिया खटास के बीच मालदीव में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात में मुंबई आतंकी हमले की सुस्त जांच और सीमा व्यापार पर ताजा तनाव का मुद्दा छाया रहा। दक्षिण एशियाई विदेश मंत्रियों की बैठक के हाशिये पर विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की ओर से उठे सवालों पर पाक खेमे ने 26/11 के सात आरोपियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई और 'कुछ महीने में नतीजों' का भरोसा दिया।

पाक की ओर से आश्वासनों की पुड़िया खुर्शीद व सरताज अजीज के बीच मुलाकात में मिली। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति सलाहकार अजीज ने अपनी सरकार की ओर से मुंबई हमले की जांच पर तेजी से कदम उठाने का आश्वासन दिया। बताया जाता है कि खुर्शीद ने अजीज से लंदन में अगले माह प्रस्तावित मुलाकात से पहले ठोस कार्रवाई का आग्रह किया।

पढ़ें : पर्दे के पीछे की कूटनीति भारत-पाक को नजदीक ला रही

महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तान में चुनाव प्रचार से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय में आठ महीने बिताने के बावजूद नवाज शरीफ सरकार साजिश रचने वाले आतंकियों को सजा नहीं दे पाई है। भारत में आम चुनावों की दहलीज पर खड़ी संप्रग सरकार विदेश नीति के मोर्चे पर खासे दबाव में है। मुंबई पर नवंबर 2008 में हुए आतंकी हमले के साजिशकर्ताओं को सजा न दिला पाने को लेकर उसे अक्सर कठघरे में खड़ा किया जाता है। हमले के साजिशकर्ता जकीउर रहमान लखवी, अब्दुल वाजिद, मजहर इकबाल, हामिद अमीन सादिक, खहीद जमील रियाज, जमील अहमद और यूनुस अंजुम को अभी तक सजा नहीं हुई है। मास्टर माइंड हाफिज सईद तो खुले आम भारत के खिलाफ जहर उगल रहा है।

पढ़ें : भारत से वार्ता में सफलता की उम्मीद चुनाव के बाद : सरताज अजीज

विदेशमंत्री की मुलाकात के दौरान गत दिनों नियंत्रण रेखा पर हफ्तों तक चले व्यापार गतिरोध पर भी बात हुई। दोनों पक्षों ने भविष्य में ऐसी घटनाएं टालने के लिए व्यापार सुविधा समिति की बैठक जल्द करने का संकल्प जताया।

chat bot
आपका साथी