'सिखों को आतंकी बना रहा है पाक'

केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पाकिस्तान पर सिख उग्रवाद को दोबारा पुनर्जीवित करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान आईएसआई के जरिए सिख युवकों को भारत में आतंकी हमले के लिए प्रशिक्षण दे रहा है। शिंदे ने आंतरिक सुरक्षा पर हुए मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि

By Edited By: Publish:Thu, 06 Jun 2013 08:29 AM (IST) Updated:Thu, 06 Jun 2013 11:21 AM (IST)
'सिखों को आतंकी बना रहा है पाक'

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पाकिस्तान पर सिख उग्रवाद को दोबारा पुनर्जीवित करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान आईएसआई के जरिए सिख युवकों को भारत में आतंकी हमले के लिए प्रशिक्षण दे रहा है।

शिंदे ने आंतरिक सुरक्षा पर हुए मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सिख युवकों को पाकिस्तान में आईएसआई के ठिकानों पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने आशंका जताई है कि पाकिस्तान जेल में बंद कैडरों, बेरोजगार युवकों, अपराधियों और तस्करों का इस्तेमाल आतंकी हमलों में मदद के लिए कर सकता है। इस सिलसिले में अमेरिका और यूरोप में रह रहे सिख युवकों को भी प्रेरित किया जा रहा है।

सम्मेलन में मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसी जानकारी है कि आरडीएक्स सहित बडी मात्रा में हथियार, गोला बारूद और विस्फोटक सीमाओं के जरिए पंजाब में पहुंचाया गया है। पिछले एक साल में पंजाब और राजस्थान में पुलिस कार्रवाई के दौरान काफी मात्रा में आरडीएक्स बरामद किया गया है। इसके अलावा आतंकी बेहद आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल अपने हमले को अंजाम देने के लिए कर रहे हैं।

शिंदे ने कहा कि आतंकवादी सैटेलाइट फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। वे थुराया सेट, ई-मेल पर जानकारी का कोडेड आदान प्रदान, चैटिंग और वायस ओवर इंटरनेट प्रोटोकाल (वीओआईपी) जैसे उपकरणों का इस्तेमाल सीमा पार से संचार स्थापित करने में कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाक स्थित जेहादी समूह पाकिस्तान में प्रशिक्षण के लिए भेजने के उद्देश्य से और वहां से प्रशिक्षण लेकर आने वाले आतंकवादियों और धन को भारत में लाने के लिए बांग्लादेश और नेपाल से सटी लंबी भारतीय सीमा का इस्तेमाल करते हैं।

शिंदे ने कहा कि मुंबई में 2008 के आतंकी हमले की जांच पूरी हो चुकी है और भगोडा घोषित किए गए आरोपियों के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किये गये।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी