कर्नाटक में बरसे PM मोदी, बोले- गरीब और ग्रामीण युवाओं को चिकित्सक व इंजीनियर बनते नहीं देखना चाहते विपक्षी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दावणगेरे में कहा कि कर्नाटक के लोगों ने राज्य में डबल इंजन सरकार को फिर दोबारा लाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य में भाजपा सरकार होने से राज्य विकास पथ पर अग्रसर है।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2023 10:22 PM (IST) Updated:Sun, 26 Mar 2023 12:40 AM (IST)
कर्नाटक में बरसे PM मोदी, बोले- गरीब और ग्रामीण युवाओं को चिकित्सक व इंजीनियर बनते नहीं देखना चाहते विपक्षी
गरीब और ग्रामीण युवाओं को चिकित्सक व इंजीनियर बनते नहीं देखना चाहते विपक्षी: PM मोदी

चिक्कबल्लापुर, पीटीआई। शनिवार को कर्नाटक दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय भाषाओं को समर्थन नहीं देने पर शनिवार को विपक्षी दलों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि ये दल गांवों, गरीबों और पिछड़े वर्ग के लोगों के बच्चों को चिकित्सक या इंजीनियर बनते हुए नहीं देखना चाहते। गरीबों के कल्याण के लिए काम करने वाली हमारी सरकार ने कन्नड़ समेत भारतीय भाषाओं में मेडिकल शिक्षा का विकल्प दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को यहां श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कुछ विपक्षी दलों ने अपने राजनीतिक स्वार्थ और वोट-बैंक की खातिर भाषाओं को लेकर खेल खेला। उन्होंने स्थानीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने के लिए कभी आवश्यक कदम नहीं उठाए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- 'कन्नड़ एक समृद्ध भाषा है। यह एक ऐसी भाषा है जो देश के गौरव को बढ़ाती है। इससे पहले सरकारों ने मेडिकल, इंजीनिय¨रग और प्रौद्योगिकी की कन्नड़ में शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में कदम नहीं उठाए।'

मोदी ने मेडिकल के पेशे में शामिल होने में ग्रामीण एवं गरीब परिवारों के युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इसी चीज को समझते हुए भाजपा सरकार ने मेडिकल की पढ़ाई में कन्नड़ समेत भारतीय भाषाओं में पढ़ाई का विकल्प मुहैया कराया। इस दौरान पीएम ने 4,249 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुई 13.71 किलोमीटर लंबी व्हाइटफील्ड काडुगोडी-टू-कृष्णराजपुरम मेट्रो लाइन का भी उद्घाटन किया।

''कर्नाटक में फिर बनेगी डबल इंजन सरकार''

पीएम मोदी ने दावणगेरे में विजया संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुए कहा कि कर्नाटक के लोगों ने राज्य में डबल इंजन सरकार को फिर दोबारा लाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य में भाजपा सरकार होने से राज्य विकास पथ पर अग्रसर है। जनसभा से पहले मोदी ने रोड शो भी किया। इसमें भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने पुष्प वर्षा कर उनका जोरदार स्वागत किया।

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने संभावित हैं। उन्होंने जनता से सवाल किया कि क्या हम झूठे वादे करने वाली कांग्रेस पर भरोसा कर सकते हैं? क्या उन्हें कर्नाटक के अंदर एक कदम रखने की अनुमति दी जानी चाहिए या उन्हें बाहर निकाल दिया जाना चाहिए?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस के पास देश या कर्नाटक के लिए कोई सकारात्मक एजेंडा नहीं है। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टी सार्वजनिक रूप से कहती है कि मोदी तेरी कब्र खुदेगी, लेकिन वे नहीं जानते कि कर्नाटक के लोग कह रहे हैं कि 'मोदी तेरा कमल खिलेगा'। मोदी ने लोगों से राज्य में स्थिर सरकार के लिए भाजपा को पूर्ण बहुमत देने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि भाजपा राज्य को विकसित भारत की प्रेरक शक्ति बनाना चाहती है जबकि कांग्रेस इसे अपने नेताओं के खजाने को भरने वाले एटीएम के रूप में देखती है। मोदी ने कहा कि सबके सामूहिक प्रयास से ही भारत विकसित राष्ट्र बनेगा।

PM की सुरक्षा में सेंध, मोदी के काफिले की ओर दौड़ा शख्स

दावणगेरे में आयोजित रैली के दौरान पीएम की सुरक्षा में सेंध लगाने की घटना सामने आई है। एक आदमी प्रधानमंत्री के काफिले की तरफ दौड़ लगाते हुए बढ़ा, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उस धर दबोचा। सुरक्षा एजेंसियों ने उसे हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ में जुटी हैं। बता दें कि इससे पहले जनवरी में भी कर्नाटक के हुबली में मोदी के रोड शो के दौरान एक बच्चा प्रधानमंत्री के काफी करीब आ गया था।

chat bot
आपका साथी