एक बार सीएनजी भरने पर एक हजार किलोमीटर दौड़ेगी बस

केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने दिल्ली में किया अनावरण। स्वच्छ ईधन की दिशा में बढ़ा अहम कदम।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 25 Dec 2019 08:33 AM (IST) Updated:Wed, 25 Dec 2019 08:33 AM (IST)
एक बार सीएनजी भरने पर एक हजार किलोमीटर दौड़ेगी बस
एक बार सीएनजी भरने पर एक हजार किलोमीटर दौड़ेगी बस

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सामान्य सीएनजी गैस सिलेंडर से करीब 70 फीसद हल्के सिलेंडरों से लैस भारत की पहली लंबी दूरी तय करने वाली बस का अनावरण मंगलवार को पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) के एक कार्यक्रम में किया। सिलेंडर हल्के होने से इनमें अधिक सीएनजी भरी जा सकती है, जिससे सभी सिलेंडर फुल होने पर बस एक बार में 800 से एक हजार किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी।

इस मौके पर धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि स्वच्छ ईधन के रूप में गैस आधारित ईधन की दिशा में तेजी से कदम बढ़े हैं। दिल्ली-एनसीआर में इस समय 500 से अधिक सीएनजी स्टेशन हैं। दिल्ली से सैकड़ों किलोमीटर दूर दूसरे शहरों तक जाने वाली सीएनजी बसों में इस बदलाव से स्वच्छ ईधन की दिशा में कदम बढ़ेंगे।

इससे वायु प्रदूषण कम होगा और वातावरण बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि यह सरकार की जिम्मेदारी है कि लोगों को कम कीमत पर स्वच्छ ईधन मिले। सरकार कार्बन उत्सर्जन को कम करने का प्रयास कर रही है। जैविक ईधन नीति किसानों को अन्नदाता से ऊर्जादाता बनने में मदद करेगी। देश के विभिन्न हिस्सों में 5000 कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य है।

सरकार ने बीएस-4 से सीधे बीएस-6 उत्सर्जन मानक लागू करने का फैसला लिया है। पहली अप्रैल, 2020 से इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। बीएस-6 वाहनों से ईधन की खपत के बाद सल्फर उत्सर्जन 50 पीपीएम के बजाय 10 पीपीएम रह जाएगा। इससे वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी