महिला दिवस पर केंद्र का तोहफा, ढाई रुपये में मिलेगा 'सुविधा' सेनेटरी पैड

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत सुविधा सेनेटरी पैड की बिक्री सभी जन औषधि बिक्री केंद्रों से की जाएगी।

By Tilak RajEdited By: Publish:Thu, 08 Mar 2018 08:25 PM (IST) Updated:Thu, 08 Mar 2018 09:25 PM (IST)
महिला दिवस पर केंद्र का तोहफा, ढाई रुपये में मिलेगा 'सुविधा' सेनेटरी पैड
महिला दिवस पर केंद्र का तोहफा, ढाई रुपये में मिलेगा 'सुविधा' सेनेटरी पैड

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर केंद्र सरकार ने महिलाओं के स्वास्थ्य के मद्देनजर ढाई रुपये में सेनेटरी पैड देने की योजना का एलान किया है। इसे 'सुविधा' सेनेटरी पैड के नाम से जाना जाएगा। यह घोषणा केंद्रीय रसायन व फर्टिलाइजर मंत्री अनंत कुमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में की। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत सुविधा सेनेटरी पैड की बिक्री सभी जन औषधि बिक्री केंद्रों से की जाएगी।

ऐसे 3200 से अधिक जन औषधि केंद्र देश के 586 जिलों में स्थापित किये गये हैं, जिनके मार्फत लोगों को गुणवत्तायुक्त सस्ती दवाएं मुहैया कराई जा रही हैं। कुमार ने बताया कि इस नई परियोजना के तहत बेचे जाने वाला सेनेटरी पैड उपयोग के बाद स्वत: गल जाएगा। यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल होगा। उन्होंने कहा कि देश में फिलहाल 32 रुपये के चार सेनेटरी पैड बेचे जा रहे है, लेकिन चार सुविधा सेनेटरी पैड का मूल्य मात्र 10 रुपये होगा।

एक सवाल के जवाब में कुमार ने कहा कि इसकी बिक्री 28 मई से शुरू हो जाएगी। यह पैड थर्ड पार्टी से तैयार कराया जाएगा, लेकिन इसकी क्वालिटी व मूल्य पर सरकार की नजर होगी। इसका ससे अधिक फायदा शहरी क्षेत्रों की झुग्गी झोपड़ी में रहने वाली, ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब महिलाओं को होगा। कुमार ने कहा कि महिलाओं के लिए स्वास्थ्य, सुविधा व स्वच्छता बेहद महत्वपूर्ण है। 28 मई विश्व स्वच्छता दिवस होता है।

एक अन्य सवाल के जवाब में कुमार ने बताया कि जेनरिक दवाओं से गरीबों को बहुत फायदा हुआ है। बाजार में बिक रहे सेनेटरी पैड के बारे में उन्होंने बताया कि यह पर्यावरण के अनुकूल न होने की वजह से काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। केमिकल जेल, प्लास्टिक सीट व लीक प्रूफ मैटीरियल के चलते उपयोग के बाद उसके कचरे का निस्तारण बहुत मुश्किल हो गया है। इसलिए सुविधा सेनेटरी पैड को ऐसी चीजों से बनाया जा रहा है, जिसका निस्तारण आसान हो।

chat bot
आपका साथी