खाद्य तेलों की तर्ज पर लीटर के साथ ग्राम में भी मापा जा सकेगा दूध

एक लीटर खाद्य तेल का वजन 910 ग्राम होता है। जबकि एक लीटर दूध का वजन 1032 ग्राम होता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 10 Jul 2018 09:38 PM (IST) Updated:Wed, 11 Jul 2018 12:10 AM (IST)
खाद्य तेलों की तर्ज पर लीटर के साथ ग्राम में भी मापा जा सकेगा दूध
खाद्य तेलों की तर्ज पर लीटर के साथ ग्राम में भी मापा जा सकेगा दूध

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। खाद्य तेलों की तर्ज पर दूध को मापने के लिए लीटर के अलावा ग्राम का भी उपयोग किया जा सकेगा। दूध के पैकेट पर मात्रा के साथ उसका वजन भी दर्ज किया जायेगा। केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस आशय का निर्देश जारी किया है। खाद्य तेल के पैकेटों पर लीटर के साथ ग्राम भी दर्ज होता है। जबकि दूध को वजन के बजाय मात्रा में मापा जाता है। दूध उत्पादकों और उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को अपने नियमों में संशोधन की छूट दे दी है।

केंद्र सरकार का यह निर्देश सभी राज्यों को भेजा गया है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले राज्यों में गुजरात, बिहार, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश होगा। मात्रा लीटर के साथ ग्राम होने का फायदा दूध उत्पादक डेयरियों के साथ उपभोक्ताओं को भी होगा। खाद्य तेलों की पैकिंग में इसका जिक्र बड़े-बड़े अक्षरों मे किया जाता है।

एक लीटर खाद्य तेल का वजन 910 ग्राम होता है। जबकि एक लीटर दूध का वजन 1032 ग्राम होता है। ऐसे में एक किलो दूध लेने वाले उपभोक्ता को 32 ग्राम कम दूध मिलेगा, लेकिन उपभोक्ता को फायदा तब होगा, जब उसकी कीमत में उसी अनुपात में कम होगी। इस आशय का निर्देश पिछले सप्ताह सभी राज्यों और प्रमुख डेयरी कंपनियों को भेज दिया गया है। इसके लिए राज्यों को अपने नियमों में भी संशोधन करने होंगे। 

chat bot
आपका साथी