कहीं औने-पौने भाव में न बिक जाए वॉरशिप ‘INS विराट’

भारतीय नौसेना देश के सबसे पुराने युद्धपोत आइएनएस विराट को स्क्रैप में बेच सकता है।

By Monika minalEdited By: Publish:Tue, 21 Feb 2017 10:16 AM (IST) Updated:Tue, 21 Feb 2017 10:23 AM (IST)
कहीं औने-पौने भाव में न बिक जाए वॉरशिप ‘INS विराट’
कहीं औने-पौने भाव में न बिक जाए वॉरशिप ‘INS विराट’

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय नौसेना में 30 सालों के लंबे समय तक सेवा करने वाले देश का सबसे पुराना वॉरहॉर्स खतरे में है जिसे ऐसे ही औने-पौने भाव बेच दिया जाएगा। 58 वर्षीय एयरक्राफ्ट करियर आइएनएस विराट की अंतिम विदाई 6 मार्च को होगी। इस वॉरशिप को संग्रहालय में तब्दील करने का प्रस्ताव दिया गया है पर अभी तक इसपर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गयी है।

1987 में हुआ था शामिल

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने सोमवार को बताया कि उनपर यह दवाब हो सकता है कि 27,800 टन के इस करियर को कबाड़ में डाल दिया जाए जिसे 1987 में इंडियन नेवी में शामिल किया गया था। वैसे यह वॉरशिप करीब 60 वर्ष की सेवाएं दे चुका है। इससे पहले यह ब्रिटिश नेवी का हिस्सा था।

म्यूजियम के लिए 1 हजार करोड़ का खर्च

सूत्रों के अनुसार, 13 मंजिला ऊंचे इस आइएनएस विराट को प्रस्तावित एयरक्राफ्ट करियर म्यूजियम में बदलने में 1,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।‘ आंध्र प्रदेश सरकार इस बेड़े को लेने की तो इच्छुक है, लेकिन वह चाहती है कि रक्षा मंत्रालय आधा खर्च दे।' वहीं, मंत्रालय का कहना है कि वह तकनीकी मदद और सुझाव तो दे सकता है, लेकिन फंड नहीं।

यह भी पढ़ें: INS विराट की विदाईः विश्व का सबसे बड़ा विमानवाहक पोत 55 साल बाद हुआ रिटायर

विक्रांत की तरह अंत न हो

नौसेना 5 लाख नॉटिकल मील (करीब 9 लाख 30 हजार किमी) का सफर कर चुके आइएनएस विराट को अलग नहीं करना चाहती। भारतीय नौसेना एयरक्राफ्ट करियर आइएनएस विक्रांत की तरह आइएनएस विराट का अंत बिल्कुल नहीं चाहती है। फिलहाल आइएनएस विराट के डेक से ऑपरेट होने वाले 11 सी हैरिअर जंप जेट्स को देश भर में स्थित विभिन्न रक्षा प्रतिष्ठानों में बतौर प्रतीक स्थापित करने की तैयारी कर रही है। जंप जेट्स वे फाइटर जेट्स होते हैं, जो बिना रनवे के वर्टिकल टेकऑफ या छोटे रनवे पर टेकऑफ में सक्षम होते हैं।

World’s oldest serving aircraft carrier #INSViraat to retire on March 6 pic.twitter.com/Xbffi7axIj

— IndianDefenceUpdates (@defencealerts) February 16, 2017

विदाई समारोह में ब्रिटिश अधिकारी

आइएनएस विराट के विदाई समारोह के मौके पर इंडियन नेवी और करीब 20 ब्रिटिश नौसेना के अधिकारी शामिल होंगे। भारतीय नौसेना से चीफ एडमिरल सुनील लांबा तथा अन्य कई अधिकारी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: आईएनएस विक्रमादित्य पर आज से होगी एटीएम की शुरूआत

chat bot
आपका साथी