ज्योतिर्लिग महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए तत्काल बुकिंग के लिए लगाया गया शुल्क

शनिवार को कलेक्टर एवं महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह की मौजूदगी में हुई समिति की बैठक में फैसला लिया गया। मंदिर प्रशासक सुजानसिंह रावत ने बताया कि कोरोनाकाल में भक्तों को महाकाल दर्शन के लिए अग्रिम बुकिंग कराना अनिवार्य किया गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 04 Oct 2020 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 04 Oct 2020 06:15 AM (IST)
ज्योतिर्लिग महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए तत्काल बुकिंग के लिए लगाया गया शुल्क
उज्जैन के प्रसिद्ध ज्योतिर्लिग महाकाल मंदिर की फाइल फोटो।

 उज्जैन, राज्‍य ब्‍यूरो। ज्योतिर्लिग महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए तत्काल बुकिंग की व्यवस्था शुरू की जा रही है। इसके तहत श्रद्धालु मंदिर पहुंचने के बाद दर्शन के लिए तत्काल अनुमति प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें 100 रुपये का शुल्क चुकाना होगा। फिलहाल दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को एक दिन पूर्व महाकाल एप अथवा हेल्पलाइन नंबर की सहायता से बुकिंग करानी होती है। इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होता। नई व्यवस्था के साथ यह व्यवस्था भी जारी रहेगी। 

ज्योतिर्लिग महाकाल मंदिर की प्रबंध समिति की बैठक में फैसला  

यह निर्णय शनिवार को कलेक्टर एवं महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह की मौजूदगी में हुई समिति की बैठक में लिया गया। मंदिर प्रशासक सुजानसिंह रावत ने बताया कि कोरोनाकाल में भक्तों को महाकाल दर्शन के लिए अग्रिम बुकिंग कराना अनिवार्य किया गया है। दर्शनार्थी एक दिन पहले दर्शन की नि:शुल्क बुकिंग करा सकते हैं, जो श्रद्घालु अग्रिम बुकिंग नहीं करा पाते हैं और मंदिर आकर सीधे दर्शन करना चाहते हैं, उनके लिए अब तत्काल बुकिंग की सुविधा शुरू की जा रही है। इस बुकिंग के लिए 100 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क चुकाना होगा। 

श्रद्धालुओं के पास अब तीन विकल्प 

- एक दिन पहले नि:शुल्क बुकिंग। इसके तहत तय समय पर श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए प्रवेश दिया जाएगा। 

- 100 रुपये शुल्क अदा कर तत्काल बुकिंग। श्रद्धालु मंदिर पहुंच बुकिंग करा सकेंगे। इन्हें आम श्रद्धालुओं के साथ प्रवेश दिया जाएगा। 

- 250 रुपये के शीघ्र दर्शन की व्यवस्था। इसके तहत श्रद्धालुओं को वाआइपी मार्ग से शीघ्र दर्शन की सुविधा उपलब्ध होगी। 

सांसद ने मंदिर की सुरक्षा के लिए अमित शाह को पत्र लिखा

महाकाल मंदिर की सुरक्षा को लेकर उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा था। सांसद ने लिखा कि स्थानीय स्तर पर त्रुटियों के कारण दर्शनार्थियों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है, इसलिए सुरक्षा व्यवस्था में व्यापक फेरबदल होना चाहिए। सिमी आदि आतंकी संगठन भी क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं। इनसे भी मंदिर को खतरा हो सकता है। सांसद ने लिखा है कि बीते दिनों महाकाल मंदिर से कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे को पकड़ा था। इस प्रकरण के बाद मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत की जाने की जरूरत है। सांसद ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को भी इस बारे में अवगत कराया है।

chat bot
आपका साथी