यात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन में खाने पर अब पांच फीसद जीएसटी; 15 रुपए तक घटेगा किराया

ट्रेनों में खाद्य पदार्थो पर अब 18 फीसदी जीएसटी नहीं देना होगा। रेलवे ने सोमवार को इसमें 13 फीसदी की कटौती की घोषणा की।

By Arti YadavEdited By: Publish:Tue, 10 Apr 2018 08:51 AM (IST) Updated:Tue, 10 Apr 2018 12:59 PM (IST)
यात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन में खाने पर अब पांच फीसद जीएसटी; 15 रुपए तक घटेगा किराया
यात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन में खाने पर अब पांच फीसद जीएसटी; 15 रुपए तक घटेगा किराया

अंबाला, (दीपक बहल)। यात्री ट्रेनों में खाद्य पदार्थो पर अब 18 फीसद वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) नहीं देना होगा। रेलवे ने सोमवार को इसमें 13 फीसद की कटौती की घोषणा की। ट्रेनों में खानपान की वस्तुओं पर अब महज पांच फीसद जीएसटी देना होगा। दैनिक जागरण द्वारा मामला उजागर किए जाने के बाद वित्त मंत्रालय ने इसे लेकर निर्देश जारी किए थे, जिसे सोमवार को रेलवे ने लागू कर दिया।

13 फीसद जीएसटी कम होने कारण अब शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस का किराया भी पांच से 15 रुपए कम हो जाएगा। इतना ही नहीं पैंट्री कार में भी अब खानपान सस्ता होगा। रेल मंत्रालय ने सोमवार को भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के सीएमडी, सभी जोन के महाप्रंबधक को इस बाबत आदेश जारी कर दिए। मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में सोमवार से ही पांच फीसद जीएसटी लागू कर दिया गया है, जबकि शताब्दी, राजधानी, दुरंतो में 16 अप्रैल से नया किराया लागू होगा। 

दैनिक जागरण ने 'खाने में रेलवे का खेल, स्टेशन में पांच तो ट्रेन में वसूला जा रहा है 18 फीसद जीएसटी' शीर्षक से पांच अप्रैल को खबर प्रकाशित की थी। 23 मार्च को भी इस मामले पर खबर प्रकाशित की गई थी। जिसमें बताया गया था कि एक जुलाई 2017 से शताब्दी, राजधानी, दुरंतो ट्रेनों में तो टिकट में ही यात्रियों से खानपान पर 18 फीसद जीएसटी लिया जा रहा है जबकि अन्य ट्रेनों की पैंट्री कार में भी 18 फीसद जीएसटी लिया जा रहा है। इसके बाद वित्त मंत्रालय ने निर्देश जारी कर कहा कि ट्रेन, प्लेटफॉर्म और स्टेशन पर खाने-पीने की कीमतों में जीएसटी समान रूप से पांच फीसद ही देना होगा। प्रीमियम, गतिमान और शिवालिक ट्रेनों में भी पांच फीसद जीएसटी ही लिया जाएगा।

शताब्दी, राजधानी व दुरंतो में प्रथम श्रेणी एसी में अब खाने का दाम:-

एसीटू/एसी थर्ड में अब खाने का दाम:-

सर्विस मूल्य रुपयों में 18 फीसद जीसटी जीएसटी सहित केटरिंग चार्ज सहित:-

13 फीसद जीएसटी घटने के बाद अब रेट:-

chat bot
आपका साथी