जमानत देते समय कोर्ट के लिए विस्तृत कारण बताना जरूरी नहीं

जब मामला प्रारंभिक चरण में हो और आरोपित द्वारा किए गए अपराध को स्पष्ट नहीं किया गया हो तो जमानत देते वक्त उसके कारणों को इस विस्तार से नहीं दिया जा सकता है जिससे ऐसा लगे कि उस मामले में आरोपित को सजा मिलेगी या वह बरी हो जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 18 Dec 2021 03:03 AM (IST) Updated:Sat, 18 Dec 2021 07:06 AM (IST)
जमानत देते समय कोर्ट के लिए विस्तृत कारण बताना जरूरी नहीं
जमानत देते समय कोर्ट के लिए विस्तृत कारण बताना जरूरी नहीं

नई दिल्ली, प्रेट्र।  सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शुक्रवार को कहा कि जमानत देते समय कोर्ट के लिए विस्तृत कारण बताना जरूरी नहीं है, खासकर तब जब मामला प्रारंभिक चरण में हो और आरोपित द्वारा किए गए अपराध को स्पष्ट नहीं किया गया हो।     सुप्रीम कोर्ट ने उक्त टिप्पणी हत्या के एक मामले में आरोपित को जमानत देने के पटना हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ अपील पर सुनवाई करते हुए की।

जस्टिस एल नारेश्वर राव की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि जमानत देते वक्त उसके कारणों को इस विस्तार से नहीं दिया जा सकता है जिससे ऐसा लगे कि उस मामले में आरोपित को सजा मिलेगी या वह बरी हो जाएगा। शीर्ष अदालत ने कहा कि आरोपित के खिलाफ लगाए गए आरोपों की प्रकृति, आरोप साबित होने पर दोष सिद्धि और सजा की गंभीरता, गवाहों के प्रभावित होने की उचित आशंका, सुबूतों से छेड़छाड़, अरोपित का पूर्व आपराधिक इतिहास, अभियुक्त के विरुद्ध आरोप को लेकर अदालत के प्रथम दृष्टया संतोष के बीच संतुलन बनाना होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, आपकी भाषा क्या है और आप पत्रकार बनते हो

सुप्रीम कोर्ट ने एक वकील के खिलाफ अपने साप्ताहिक कन्नड़ समाचार पत्र में मानहानिकारक लेख लिखने के लिए दोषी ठहराए जाने और एक महीने जेल की सजा को चुनौती देने संबंधी एक पत्रकार की याचिका पर शुक्रवार को विचार करने से इन्कार कर दिया। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना, जस्टिस सूर्यकांत और हिमा कोहली की पीठ ने डीएस विश्वनाथ शेट्टी द्वारा प्रयोग की जाने वाली भाषा का उल्लेख किया और कहा कि वह और अधिक सजा के हकदार हैं।

सजा के खिलाफ अपील खारिज करते हुए पीठ ने कहा, देखिए आपने किस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया है और आप खुद को पत्रकार होने का दावा करते हैं! यह पूरी तरह से पीत पत्रकारिता है। हमें अधिवक्ताओं की भी रक्षा करनी है। पीठ ने कहा, उन्होंने (हाई कोर्ट और निचली अदालत) केवल एक महीने की सजा देकर काफी उदारता दिखाई है। आप इससे ज्यादा के हकदार हैं।

chat bot
आपका साथी