आज पीएम मोदी के भोज में शामिल होंगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री भले ही शुक्रवार को सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई गैर भाजपा दलों के नेताओं की बैठक में शामिल ना हुए हों लेकिन वो आज पीएम मोदी से मिलेंगे।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Sat, 27 May 2017 02:45 AM (IST) Updated:Sat, 27 May 2017 06:03 AM (IST)
आज पीएम मोदी के भोज में शामिल होंगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
आज पीएम मोदी के भोज में शामिल होंगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

नई दिल्ली (जेएनएन)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। वह दिल्ली में मारीशस के प्रधानमंत्री के सम्मान में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए जा रहे भोज में भी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उक्त मुलाकात में वह प्रधानमंत्री के समक्ष फरक्का बराज की वजह से बिहार में गंगा में उत्पन्न गाद की विकट समस्या पर बात करेंगे। इस आशय की चर्चा के बारे में उन्होंने प्रधानमंत्री को एक पत्र भी भेजा है। यह दूसरा मौका होगा जब नीतीश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गंगा की गाद की समस्या के बारे में विमर्श करेंगे। राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद सचिवालय से लौटने के क्रम में मुख्यमंत्री ने उक्त बातें कहीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह चाहते हैं कि इस बार मानसून शुरू होने के पूर्व यानी 10 जून के पहले केंद्र सरकार गंगा में जमा गाद के निरीक्षण को केंद्रीय टीम बिहार भेजे। फरक्का बराज की वजह से जमा हो रही गाद के कारण बराज के अपस्ट्रीम (धारा के विपरीत) वाले क्षेत्र में नियमित रूप से बाढ़ की भयावह समस्या उत्पन्न हो रही है। पिछले वर्ष बाढ़ के समय ही उन्होंने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर इसके लिए कमेटी गठित करने की बात कही थी। लंबी अवधि से बिहार गाद प्रबंधन नीति की बात करता रहा है।

उधर मुख्यमंत्री की दिल्ली यात्रा और वह भी प्रधानमंत्री से मिलने के कार्यक्रम को लेकर राजनीतिक गलियारे में शुक्रवार को खूब चर्चा रही। शुक्रवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गैर भाजपा दलों के नेताओं को राष्ट्रपति चुनाव के संबंध में विमर्श को आमंत्रित किया था। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नीतीश कुमार के इस बैठक में शामिल होने की चर्चा थी। पर नीतीश कुमार इस बैठक में नहीं गए।

इस बाबत पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे नहीं जाने का कोई गलत अर्थ नहीं लगाया जाए। जदयू के प्रतिनिधि के रूप में पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव उक्त बैठक में शामिल हुए। यह जरूरी नहीं कि सभी बैठक में मेरी ही मौजूदगी हो। दूसरी ओर नीतीश दिल्ली में मारीशस के प्रधानमंत्री के सम्मान में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए जा रहे भोज में भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कोई नई बात नहीं है। परंपरा रही है कि अगर किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष बिहार के मुख्यमंत्री से मिलना चाहते हैं तो उन्हें आमंत्रित किया जाता है। जापान के प्रधानमंत्री के सम्मान में दिए गए भोज में भी वह शामिल हो चुके है।

यह भी पढ़ें: सोनिया की बुलायी बैठक में शामिल होंगे लालू, नीतीश का इनकार

यह भी पढ़ें: लालू यादव का बयान- हम हैं महागठबंधन के बड़े भाई

chat bot
आपका साथी