टीके की दूसरी और प्रीकाशन डोज के बीच हो सकता है नौ से 12 महीनों का अंतर, तैयारियों में जुटी सरकार, जानें कतार में कितनी वैक्‍सीन

सरकारी सूत्रों ने रविवार को बताया कि कोरोना टीके (वैक्सीन) की दूसरी डोज और प्रीकाशन डोज के बीच नौ से 12 महीनों का अंतर हो सकता है। जानें देश में बच्चों के लिए कितनी वैक्‍सीन हैं कतार में...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 26 Dec 2021 07:58 PM (IST) Updated:Mon, 27 Dec 2021 06:46 AM (IST)
टीके की दूसरी और प्रीकाशन डोज के बीच हो सकता है नौ से 12 महीनों का अंतर, तैयारियों में जुटी सरकार, जानें कतार में कितनी वैक्‍सीन
कोरोना टीके (वैक्सीन) की दूसरी डोज और प्रीकाशन डोज के बीच नौ से 12 महीनों का अंतर हो सकता है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना टीके (वैक्सीन) की दूसरी डोज और अतिरिक्त (प्रिकाशन) डोज के बीच नौ से 12 महीनों का अंतर हो सकता है। सरकारी सूत्रों ने रविवार को बताया कि भारत में कोरोना टीकाकरण में इस्तेमाल किए जा रहे कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीकों की दूसरी और अतिरिक्त डोज के बीच अंतर पर काम किया जा रहा है। जल्द ही इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

ओमिक्रोन के खतरे को देख लिया फैसला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार रात टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम संबोधन में घोषणा की थी कि 15 से 18 साल के किशोरों को तीन जनवरी से कोरोना के टीके लगाए जाएंगे। जबकि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को 10 जनवरी से कोरोना टीकों की अतिरिक्त डोज लगाई जाएंगी। यह फैसला कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लिया गया है।

'बूस्टर डोज' शब्द के इस्तेमाल से इसलिए किया परहेज

प्रधानमंत्री ने कहा था कि अतिरिक्त डोज 60 साल से अधिक उम्र के उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी उनके डाक्टर की सलाह पर उपलब्ध होगी जो विभिन्न बीमारियों से पीडि़त हैं। अतिरिक्त डोज का आशय पूर्ण टीकाकरण करा चुके लोगों के लिए तीसरी डोज से है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने इसके लिए सामान्यत: इस्तेमाल किए जाने वाले 'बूस्टर डोज' शब्द के इस्तेमाल से परहेज किया।

एनटीएजीआइ कर रहा विचार

सूत्रों ने बताया कि टीके की दूसरी और अतिरिक्त डोज के बीच अंतर पर टीकाकरण प्रभाग और टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआइ) विचार कर रहे हैं। बता दें कि देश की 61 प्रतिशत से अधिक आबादी को टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। इसी तरह करीब 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को पहली डोज लग चुकी है।

वैक्सीन का पर्याप्त स्टाक

मालूम हो कि दवा नियामक डीसीजीआइ ने भारत बायोटेक के स्वदेशी टीके कोवैक्सीन को 12 से 18 साल के बच्चों के लिए आपात इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो देश में इस समय वैक्सीन का पर्याप्त स्टाक है। इस फैसले के बाद बड़े पैमाने पर बच्चों का टीकाकरण अभियान चलाया जा सकता है।

किशोरों को कोवैक्सीन के टीके लगने की संभावना

आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए फिलहाल सिर्फ भारत बायोटेक की कोवैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है। इस आयुवर्ग की अनुमानित आबादी सात से आठ करोड़ है और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोवैक्सीन की चार से पांच करोड़ डोज उपलब्ध हैं।

जायकोव-डी के इस्तेमाल की भी संभावना

सूत्रों ने बताया कि जायडस कैडिला के टीके जायकोव-डी को देश के टीकाकरण कार्यक्रम में अभी शामिल नहीं किया गया है, हालांकि इसे 20 अगस्त को ही आपात इस्तेमाल की अनुमति मिल गई थी। यह दुनिया का पहला डीएनए आधारित बिना इंजेक्शन वाला कोरोना टीका है जिसे स्वदेश में विकसित किया गया है। 12 से 18 आयुवर्ग के टीकाकरण में इसका इस्तेमाल किए जाने की भी संभावना है।

पाइप लाइन में कई वैक्‍सीन

कोवैक्सीन से पहले भारत में जायडस कैडिला की स्वदेशी वैक्सीन जायकोव-डी को भी 12 से 18 साल के बच्चों के लिए मंजूरी दी जा चुकी है। यही नहीं देश में बच्चों के लिए दो अन्य वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है जिसमें एक वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट की कोवावैक्स है। डीसीजीआइ सितंबर में सात से 11 साल के बच्चों पर इसके ट्रायल की अनुमति दे चुका है। बायोलाजिकल-ई की कोरबेवैक्स को भी पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए ट्रायल की अनुमति दी जा चुकी है। 

chat bot
आपका साथी