PM मोदी और Sheikh Hasina की मुलाकात में उठाया गया NRC और रोहिंग्या का मुद्दा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं। आज यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में उनकी मुलाकात हुई।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sat, 05 Oct 2019 09:15 AM (IST) Updated:Sat, 05 Oct 2019 05:30 PM (IST)
PM मोदी और Sheikh Hasina की मुलाकात में उठाया गया NRC और रोहिंग्या का मुद्दा
PM मोदी और Sheikh Hasina की मुलाकात में उठाया गया NRC और रोहिंग्या का मुद्दा

नई दिल्ली, एएनआइ। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं। आज यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में उनकी मुलाकात हुई। जहां पीएम मोदी ने इसे लेकर बयान दिया। पीएम मोदी ने शेख हसीना से मुलाकात के बाद कहा, 'मुझे खुशी है कि मुझे आज भारत और बांग्लादेश के बीच 3 और द्विपक्षीय परियोजनाओं के उद्घाटन का अवसर मिला। एक वर्ष में, हमने कुल 12 संयुक्त परियोजनाओं का उद्घाटन किया है।'

उठाया गया एनआरसी और रोहिंग्या का विषय

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने पीएम मोदी से मुलाकात कर कहा कि भारत ने बांग्लादेश में विस्थापितों की मदद करने के लिए पहले से ही 120 करोड़ रूपये खर्च कर दिए हैं। इसके साथ ही इस बैठक में एनआरसी और रोहिंग्या का मुद्दा भी उठाया गया। मिली जानकारी के मुताबिक, भारत की तरफ से बांग्लादेश की हरसंभव मदद के लिए आश्वासन दिया गया।

बैठक में शामिल रहे ये नेता

पीएम मोदी और शेख हसीना की मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर, धर्मेंद प्रधान और पीयूष गोयल भी मौजूद रहें। 

Delhi: Bangladeshi PM Sheikh Hasina & PM Narendra Modi during exchange of agreements, & inauguration of bilateral projects between India & Bangladesh, earlier today. NSA Ajit Doval, Union Ministers S Jaishankar, Dharmendra Pradhan and Piyush Goyal were also present. pic.twitter.com/Z17R7vQDrj

— ANI (@ANI) October 5, 2019

न्यूयॉर्क में मिल चुके हैं दोनों नेता

पीएम मोदी और शेख हसीना की पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय मुलाकात हुई थी। उसके बाद शेख हसीना का आधिकारिक तौर पर भारत की यात्रा पर आना काफी कुछ संकेत देता है।

इंडिया इकोनॉमिक समिट को कर चुकी संबोधित

चार दिन के दौर पर आईं शेख हसीना ने बीते दिन इंडिया इकोनॉमिक समिट को भी संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि दक्षिण एशियाई देशों को दोस्ती और सहयोग से भू-राजनीतिक वास्तविकताओं का प्रबंधन करना चाहिए। इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि उनका देश म्यांमार से आए 11 लाख शरणर्थियों के विषय को वार्ता के जरिये हल करना चाहता है।

Prime Minister of Bangladesh, Sheikh Hasina meets Prime Minister Narendra Modi in Delhi. pic.twitter.com/RZMDa15s6F

— ANI (@ANI) October 5, 2019

इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार सुबह विदेश मंत्री (EAM),जयशंकर से मुलाकात की।

Delhi: Prime Minister of Bangladesh, Sheikh Hasina met External Affairs Minister (EAM), Subrahmanyam Jaishankar today. pic.twitter.com/rJ46qWymJK

— ANI (@ANI) October 5, 2019

बांग्लादेश व्यापार मंच को कर चुकी हैं संबोधित

अपने चार दिन के दौरे पर आईं शेख हसीना ने बांग्लादेश व्यापार मंच को भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत और बांग्लादेश के संबंधों को ऊंचाइयों पर ले जाने की बात कही। इसके अलावा भारत में प्याज के दाम बढ़ने पर बांग्लादेश के लिए निर्यात पर रोक लगाने पर शेख हसीना ने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से उनके देश को दिक्कत तो हुई है, लेकिन मैंने अपने रसोइए से बोल दिया है कि वह अब खाने में प्याज डालना बंद कर दे। भारत को संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि अगर इस प्रकार का कोई भी फैसला लिया जाता है तो उसके बारे में उन्हें थोड़ा पहले बता दें।

यह भी पढ़ें: VIDEO: जानिए, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री को भी क्यों करनी पड़ी अपनी रसोई में प्याज से तौबा

chat bot
आपका साथी