दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा से लापता कश्मीरी छात्र आतंकी संगठन में हुआ शामिल!

यूपी और जम्मू कश्मीर पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ग्रेटर नोएडा की शारदा यूनिवर्सिटी के जिस लापता छात्र एहतेशाम बिलाल का पता लगाने में जुटी हैं

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 03 Nov 2018 08:13 AM (IST) Updated:Sat, 03 Nov 2018 10:08 AM (IST)
दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा से लापता कश्मीरी छात्र आतंकी संगठन में हुआ शामिल!
दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा से लापता कश्मीरी छात्र आतंकी संगठन में हुआ शामिल!

नोएडा/श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू कश्मीर और यूपी पुलिस के साथ सुरक्षा एजेंसियां ग्रेटर नोएडा की शारदा यूनिवर्सिटी के जिस लापता छात्र एहतेशाम बिलाल का पता लगाने में जुटी हैं, वह शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एसाल्ट राइफल थामे इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू कश्मीर (आइएसजेके) नामक आतंकी संगठन के आतंकी के रूप में दिखा। पुलिस ने हालांकि कहा है कि जांच पूरी होने तक इस विषय में कुछ कहना ठीक नहीं है। आइएसजेके को आतंकी संगठन आइएस का अनुषांगिक संगठन माना जाता है। इससे जुड़े पांच आतंकी बीते एक साल में मारे गए हैं।

वहीं, सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में एहतेशाम एसाल्ट राइफल और दूसरी में आइएसजेके के कलमा लिखे बैनर के साथ है। खानयार (श्रीनगर) का रहने वाला एहतेशाम चार अक्टूबर को ग्रेटर नोएडा की शारदा यूनिवर्सिटी परिसर और हॉस्टल में छात्रों की मारपीट में जख्मी हुआ था। बीते रविवार (28 अक्टूबर) को वह दिल्ली से लापता हुआ था। उसके पिता ने ग्रेटर नोएडा के अलावा खानयार पुलिस स्टेशन में भी गुमशुदुगी की रिपोर्ट कराई थी।

पत्थरबाज भी रहा है एहतेशाम
पुलिस ने दो दिन पहले बताया था कि उसके मोबाइल फोन की रविवार को उसकी लोकेशन दक्षिण कश्मीर के पुलवामा और उसके बाद उत्तरी कश्मीर में सोपोर की मिली थी, लेकिन परिजनों ने इसे नहीं माना। एहतेशाम पर पत्थरबाजी के मामले भी दर्ज रहे हैं।

वहीं, सोशल मीडिया पर शुक्रवार को उस लापता कश्मीरी लड़के की तथाकथित तस्वीरों को पोस्ट किया गया, जो उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित एक निजी विश्वविद्यालय से लापता हो गया था। पोस्ट में दावा किया गया कि वह घाटी में आतंकवादी समूह में शामिल हो चुका है।

यहां पर बता दें कि श्रीनगर निवासी एहतेशाम बिलाल सोफी (17) ग्रेटर नोएडा के शारदा विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष का छात्र था। बिलाल 28 अक्टूबर को लापता हो गया था। उसने विश्वविद्यालय से दिल्ली जाने की अनुमति ली थी। अधिकारियों ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क पुलिस स्टेशन के साथ-साथ श्रीनगर के खानयार पुलिस स्टेशन में भी उसके लापता होने को लेकर मामला दर्ज किया गया था। सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों में सोफी काले कपड़ों में दिख रहा है और उनमें दावा किया गया कि वह आईएसआईएस के विचार से प्रभावित आतंकी समूह आईएसजेके में शामिल हो गया है।

कश्मीर पुलिस ने भी दर्ज किया था छात्र की गुमशुदगी का मामला
बता दें कि नॉलेज पार्क स्थित शारदा विवि में पढ़ने वाला कश्मीरी छात्र कुछ दिनों पूर्व लापता हो गया था। छात्र का अभी तक सुराग नहीं लग पाया है। पुलिस के साथ ही मामले में यूपी एटीएस भी जांच कर रही है। ग्रेटर नोएडा पुलिस ने कश्मीर पुलिस से भी संपर्क साधा था। गायब छात्र के मोबाइल नंबर से पिछले कुछ दिनों के दौरान जितने मोबाइल नंबरों पर बात हुई थी। उनकी जांच की जा रही है। कश्मीर पुलिस ने भी छात्र की गुमशुदगी का मुकदमा दर्ज किया है। एटीएस विभिन्न नजरिये से मामले की जांच में जुट गई है।

पिछले सप्ताह हुआ था लापता

कश्मीर का रहने वाला छात्र एहतेशाम बिलाल शारदा विवि में पढ़ता है। 28 अक्टूबर को वह घूमने के लिए निकला था। लेकिन अगले दिन सुबह तक वापस नहीं लौटा था। उसके चचेरे भाई ने नॉलेज पार्क पुलिस से मामले की शिकायत की थी। जिसके बाद पुलिस सक्रिय हो गई थी।

बृहस्पतिवार को एटीएस की टीम ने विवि पहुंचकर प्रबंधन व गायब छात्र के दोस्तों से बात की थी। छात्र की मोबाइल लोकेशन दिल्ली व श्रीनगर में मिली थी। जांच में श्रीनगर एयरपोर्ट से छात्र की फुटेज भी मिली थी। लेकिन उसके बाद से उसका कुछ पता नहीं चल रहा है।

एटीएस यह जांच कर रही है कि छात्र किसी गलत संगत में तो नहीं फंस गया है। जांच में यह पता चला है कुछ दिनों पूर्व विवि में हुए विवाद में छात्र की पिटाई हो गई थी। इस कारण वह नाराज चल रहा था। एसपी देहात विनीत जायसवाल का कहना है कि कश्मीर पुलिस ने भी छात्र की गुमशुदगी का मामला दर्ज किया है। छात्र के विषय में शहर की पुलिस कश्मीर पुलिस से संपर्क में है।

chat bot
आपका साथी