हरिद्वार के लिए अटल जी कि अस्थियां रवाना, हर की पैड़ी में होगा विसर्जन

अटल जी की अस्थियां देश की 100 नदियों में विसर्जित करने की योजना है। हरिद्वार में 400 वीवीआईपी, 15000 कार्यकर्ता समेत लाखों लोगों के जुटने की उम्मीद।

By Amit SinghEdited By: Publish:Sun, 19 Aug 2018 10:52 AM (IST) Updated:Sun, 19 Aug 2018 11:04 AM (IST)
हरिद्वार के लिए अटल जी कि अस्थियां रवाना, हर की पैड़ी में होगा विसर्जन
हरिद्वार के लिए अटल जी कि अस्थियां रवाना, हर की पैड़ी में होगा विसर्जन

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अस्थियां हरिद्वार स्थित हरकी पैड़ी में विसर्जित करने के लिए रवाना हो चुकी हैं। रविवार सुबह अटल बिहारी वाजपेयी की पुत्री नमिता और नातिन निहारिका परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उनकी अस्थियां चुनने के लिए दिल्ली के स्मृति स्थल पहुंची थीं, जहां शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया था। पूरे रीति-रिवाज और मंत्रोचार के बीच अटल बिहारी वायपेयी की अस्थियां एकत्र की गईं।

स्मृति स्थल से तीन कलश में पूर्व प्रधानमंत्री की अस्थियां एकत्र की गई हैं। यहां से एकत्र कर इन्हें दिल्ली के प्रेम आश्रम ले जाया जाएगा। फिर वहां से अस्थियों को सड़क मार्ग के जरिए उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित हर की पैड़ी घाट ले जाया जाएगा। हर की पैड़ी घाट में उनकी अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया जाएगा। हर की पैड़ी के अलावा उनकी अस्थियां देशभर की करीब 100 नदियों में विसर्जित करने की योजना है। 21 अगस्त को देश के सभी राज्यों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी।

दिल्ली से सड़क मार्ग के जरिए अस्थियों को हरिद्वार ले जाया जा रहा है। हरिद्वार में दोपहर साढ़े बारह बजे से डेढ़ बजे के बीच अस्थि विसर्जित की जाएगी। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री की बेटी नमिता, नातिन निहारिका, भांजा व सांसद अनूप मिश्रा के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत 400 विशिष्ट लोग उपस्थित रहेंगे।

हरिद्वार तक की इस कलश यात्रा में भाजपा के करीब 15 हजार कार्यकर्ता भी शिरकत करेंगे। अस्थि कलश हरिद्वार पहुंचने के बाद वहां पर करीब दो किलोमीटर लंबी विसर्जन यात्रा भी निकली जाएगी। इस दौरान लाखों की संख्या में स्थानीय लोग और भाजपा कार्यकर्ताओं के शामिल होने का अनुमान है। इसे देखते हुए हरिद्वार में सुरक्षा के चौकस इंतजाम किए गए हैं। शनिवार से ही सुरक्षा बलों ने हरिद्वार में हरकी पैड़ी समेत विसर्जन यात्रा के मार्ग और आसपास सुरक्षा संभाल ली है।

अस्थी विसर्जन के लिए हर की पैड़ी पर मंच भी तैयार किया गया है। माना जा रहा है कि अस्थि विसर्जन के पहले या बाद में अमित शाह, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत बीजेपी के कार्यकर्ताओं और लोगों को संबोधित कर सकते हैं। अटल जी की याद में सोमवार को दिल्ली के डी जाधव स्टेडियम में सर्वदलीय प्रार्थना सभा होगी। साथ ही, सभी राज्यों की राजधानियों में प्रार्थना सभाएं आयोजित होंगी।

कहीं स्मारक, कहीं पुरस्कार का ऐलान
मध्य प्रदेश ने अब 3 पुरस्कार अटल जी के नाम पर दिए जाने का फैसला किया है। उधर, यूपी सरकार भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में स्मारक बनाने की तैयारी में है। राज्य में चार स्मारक, आगरा के बटेश्वर, कानपुर, बलरामपुर और लखनऊ में बनाए जाएंगे। बलरामपुर संसदीय क्षेत्र से वह पहली बार सांसद चुने गए और लखनऊ उनकी कर्मभूमि रही।

हर की पैड़ी को किया गया जीरो जोन
हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कृष्ण कुमार वीके ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर प्रात: कालीन गंगा आरती के बाद हर की पैड़ी को जीरो जोन में तब्दील कर दिया गया है। अस्थि विसर्जन कार्यक्रम के समापन के बाद ही आम जन को यहां आने की अनुमति होगी। हालांकि अन्य घाटों पर श्रद्धालु स्नान कर सकेंगे। सुरक्षा में पुलिस के करीब एक हजार जवानों को तैनात किया गया है। शांतिकुंज से हरकी पैड़ी तक अस्थि कलश यात्रा के दौरान स्पेशल दस्तों की तैनाती की गई है। बहुमंजिला इमारतों से स्नाइपर चारों ओर नजर रखेंगे।

अस्थि कलश यात्रा के दौरान बंद रहेगा यातायात
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा गुजरने के दौरान दिल्ली-देहरादून हाईवे पर यातायात बंद रहेगा। हालांकि यात्रा दूधाधारी चौक से हरकी पैड़ी की तरफ मुड़ने पर छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी जाएगी। मगर भारी वाहन शाम तक बंद रहेंगे। वहीं हरकी पैड़ी पर अस्थि विसर्जन होने तक हरकी पैड़ी से खड़खड़ी जाने वाला मार्ग आमजन के लिए पूरी तरह बंद रहेगा। अस्थि विसर्जन कार्यक्रम में तमाम बड़ी हस्तियां शामिल होंगी, इसलिए पुलिस ने एक दिन के लिए यातायात का विशेष प्लान लागू किया है। इसके तहत सुबह से ही हाईवे पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी।

chat bot
आपका साथी