हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस में वाई-फाई सुविधा

रेल यात्री अब स्टेशन और ट्रेन में भी इंटरनेट का मजा ले सकेंगे। भारतीय रेलवे ए-1 और ए ग्रेड के स्टेशनों को वाई-फाई सिस्टम से लैस करने की तैयारी कर रहा है। वहीं शताब्दी तथा राजधानी जैसी ट्रेनों के पचास रैक भी वाई-फाई सिस्टम से लैस होंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इन रैक में इंटरनेट ि

By Edited By: Publish:Sat, 02 Aug 2014 11:14 AM (IST) Updated:Sat, 02 Aug 2014 07:22 PM (IST)
हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस में वाई-फाई सुविधा

इलाहाबाद (संजीव त्रिवेदी)। रेल यात्री अब स्टेशन और ट्रेन में भी इंटरनेट का मजा ले सकेंगे। भारतीय रेलवे ए-1 और ए ग्रेड के स्टेशनों को वाई-फाई सिस्टम से लैस करने की तैयारी कर रहा है। वहीं शताब्दी तथा राजधानी जैसी ट्रेनों के पचास रैक भी वाई-फाई सिस्टम से लैस होंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इन रैक में इंटरनेट सिस्टम लगवाने में 55 करोड़ का खर्च आएगा। हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की तीन रेक वाई-फाई से लैस भी हो चुकी हैं।

रेल में सफर के दौरान भी अब आप इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकेंगे। यात्रियों को बेहतर यात्री सुविधा देने के उद्देश्य से रेल महकमा ए-वन और ए ग्रेड के स्टेशनों में वाई-फाई सिस्टम लगवाने जा रहा है। शताब्दी, राजधानी व दूरंतो एक्सप्रेस के पचास रैक में भी वाई-फाई सिस्टम लगाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस के तीन रैक में सिस्टम लगाया जा चुका है जिसमें 6.67 करोड़ का खर्च आया है। पचास रैक में वाई-फाई सिस्टम को लगाने में 55 करोड़ की लागत आएगी। उत्तर रेलवे को वाई-फाई सिस्टम लगाने के लिए एक करोड़ का बजट मिल चुका है। जल्द ही उत्तर मध्य रेलवे को भी बजट मिलने वाला है। सिस्टम लगाने का ठेका रेलटेल कारपोरेशन इंडिया को दिया गया है।

उत्तर-मध्य रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि ए-वन और ए ग्रेड के स्टेशनों और शताब्दी समेत पचास रैक में वाई-फाई सिस्टम लगाए जाने की योजना है। नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस की तीन रेक में सिस्टम लग भी चुका है।

क्या है वाई-फाई सिस्टम

आमतौर पर मल्टी कंप्यूटर नेटवर्किंग का प्रयोग करने और लैपटाप एवं कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने को उसे लैंडलाइन फोन से जोड़ना पड़ता है लेकिन वाई-फाई सिस्टम वायरलेस होता है। इसमें इंटरनेट चलाने के लिए कंप्यूटर या लैपटाप को फोन या किसी तार से जोड़ने की आवश्यकता नहीं होती है। वाई-फाई सिस्टम के माध्यम से एक साथ कई कंप्यूटर बिना तार के एक साथ एक-दूसरे से कनेक्ट हो सकते हैं। साथ ही स्मार्ट फोन धारक भी वाई फाई के माध्यम से इंटरनेट का मजा ले सकते हैं। ट्रेनों और स्टेशनों में वाई फाई सिस्टम लगने से यात्री आराम से इंटरनेट का प्रयोग कर सकेंगे।

जानें : नरेंद्र मोदी ने कैसे मिलवाया नेपाली जीत को उससे परिवार से

चीन में वाई-फाई की जगह लाई-फाई

chat bot
आपका साथी