कोरोना महामारी के चलते 2023 तक पूरी नहीं हो सकेगी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना

कोरोना महामारी के कारण बुलेट ट्रेन परियोजना लागत भी 1.08 लाख करोड़ से बढ़कर 1.70 लाख करोड़ रुपये होने की संभावना है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 05 Sep 2020 06:29 PM (IST) Updated:Sat, 05 Sep 2020 06:29 PM (IST)
कोरोना महामारी के चलते 2023 तक पूरी नहीं हो सकेगी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना
कोरोना महामारी के चलते 2023 तक पूरी नहीं हो सकेगी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना महामारी के कारण मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना अपनी तय समयसीमा दिसंबर, 2023 तक पूरी नहीं हो सकेगी। महामारी के कारण परियोजना के लिए निविदाएं खोलने और भू-अधिग्रहण में देरी हुई है। यही नहीं, परियोजना लागत भी 1.08 लाख करोड़ से बढ़कर 1.70 लाख करोड़ रुपये होने की संभावना है।

एनएचएसआरसीएल ने अभी तक अधिग्रहीत की 63 फीसद जमीन

नेशनल हाई स्पीड रेल कार्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने अभी तक परियोजना के लिए 63 फीसद जमीन अधिग्रहीत की है। गुजरात में 77, दादर नगर हवेली में 80 और महाराष्ट्र में करीब 22 फीसद जमीन का अधिग्रहण किया गया है।

एनएचएसआरसीएल ने कहा- परियोजना पर कोरोना महामारी का असर

अधिकारियों का कहना है कि महाराष्ट्र के पालघर और गुजरात के नवसारी जैसे इलाकों में जमीन अधिग्रहण में अभी भी दिक्कतें हैं। पिछले साल कंपनी ने निर्माण कार्यो के लिए नौ निविदाएं जारी की थीं जिन्हें महामारी की वजह से खोला नहीं जा सका। एनएचएसआरसीएल के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने कहा कि परियोजना पर महामारी के असर का आकलन कठिन है क्योंकि यह अभी जारी है और पता नहीं कब तक जारी रहेगी।

परियोजना में विलंब के चलते परियोजना की लागत में इजाफा हो सकता है

परियोजना में विलंब का कारण इसकी लागत में इजाफा भी हो सकता है क्योंकि जापानी येन के मुकाबले रुपये की कीमत में कमी आई है। फिलहाल परियोजना की वर्तमान लागत में भारत सरकार को 10 हजार करोड़, जबकि गुजरात और महाराष्ट्र सरकार को पांच-पांच हजार करोड़ रुपये देने हैं। शेष राशि जापान 0.1 फीसद की ब्याज दर पर कर्ज के रूप में देगा।

chat bot
आपका साथी