मानसून में सुधार, अगस्त में होगी अच्छी बारिश

जुलाई में मानसून के मेहरबान रहने के बाद अगस्त में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद देश के कई क्षेत्रों में सूखे की आशंका से कुछ हदतक निजात मिलने और पैदावार भी अच्छी होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि जुलाई में सक्रिय दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगस्त में भी जारी रहने की संभावना है। अगस्त में सामान्

By Edited By: Publish:Sun, 27 Jul 2014 10:08 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jul 2014 10:09 AM (IST)
मानसून में सुधार, अगस्त में होगी अच्छी बारिश

नई दिल्ली। जुलाई में मानसून के मेहरबान रहने के बाद अगस्त में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद देश के कई क्षेत्रों में सूखे की आशंका से कुछ हद तक निजात मिलने और पैदावार भी अच्छी होने की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि जुलाई में सक्रिय दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगस्त में भी जारी रहने की संभावना है। अगस्त में सामान्य बारिश की उम्मीद है। अगर सब कुछ अनुमान के मुताबिक ही रहा, तो फसलों की पैदावार भी अच्छी होगी।

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अगस्त में 96 फीसद बारिश होने का अनुमान है। जुलाई के आखिरी दिनों में भी अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

अगले तीन हफ्ते, यानी 15 अगस्त तक बारिश की अच्छी संभावना है। कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे अच्छी बारिश होगी हालांकिउत्तर-पश्चिम भारत में बारिश की कमी बनी रहेगी। पूरे देश में मानसून की बारिश जून में कम रही, लेकिन जुलाई में बारिश में तेजी आई।

पढ़ें: हल्की बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम

पढ़ें: कहीं झमाझम बारिश, कहीं सूखा

chat bot
आपका साथी