जब नमो-नवाज हेलीकॉप्टर पर बैठे, जानिए- तब क्या थी अफसरों की चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा को लेकर एक और रोचक खुलासा हुआ है। जब पाकिस्तानी सेना ने बताया कि मोदी भी शरीफ के ही हेलीकॉप्टर में बैठकर उनके घर तक जाएंगे, तब जाकर भारतीय अधिकारियों की जान में जान आई।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2015 11:29 AM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2015 12:43 PM (IST)
जब नमो-नवाज हेलीकॉप्टर पर बैठे, जानिए- तब क्या थी अफसरों की चिंता

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा के रोचक खुलासे जारी हैं। अब जानकारी सामने आई है कि शुरू में मोदी इस्लामाबाद जाना चाहते थे। भारत की सुरक्षा एजेंसियां भी इस्लामाबाद की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आश्वस्त थीं, लेकिन दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच हुई बातचीत में शरीफ ने मोदी को लाहौर बुला लिया। तब भी भारत की ओर से सुरक्षा का मुद्दा उठाया गया। पाकिस्तानी सेना ने बताया कि मोदी भी शरीफ के ही हेलीकॉप्टर में बैठकर उनके घर तक जाएंगे, तब जाकर भारतीय अधिकारियों की जान में जान आई।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, मोदी और शरीफ की आपस में बात हुई थी, तब शरीफ के बुलावे पर मोदी ने मोदी ने कहा था, ...पर आप तो इस्लामाबाद में नहीं, लाहौर में हैं। इस पर शरीफ ने बताया, उनकी नवासी की लाहौर में शादी है और वे एक ही दिन में इस्लामाबाद नहीं पहुंच पाएंगे।

शरीफ ने कहा कि आप लाहौर आ जाइए। लाहौर के दरवाजे भी आपके लिए खुले हैं। इसके बाद मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और एसपीजी अधिकारियों से बात की।

बिना पूर्व सूचना के लाहौर में उतरना खतरे से खाली नहीं था। 2009 में लाहौर में ही श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर आतंकी हमला हुआ था।

एक अधिकारी ने बताया कि लाहौर में सुरक्षा की भरोसा मिलने के बाद ही प्रधानमंत्री के इस दौरे को अंतिम रूप दिया गया।

ये थी दो प्रमुख चिंताएं

भारतीय अधिकारियों के मन में सवाल था कि क्या भारतीय वायुसेना के विमान (जिसमें मोदी ने काबुल से उड़ान भरी थी) को लाहौर में उतरने की अनुमति दी जाएगी? क्योंकि 1965 के युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना ने लाहौर में बम गिराए थे।दूसरा सबसे बड़ा सवाल था कि लाहौर एयरपोर्ट से शरीफ के घर की 45 किमी की दूरी कैसे तय होगी? क्या मोदी सड़क मार्ग से जाएंगे? इस पर पाकिस्तानी सेना ने लाहौर एयरपोर्ट पर सुरक्षा को भरोसा दिलाया और यह भी कहा कि दोनों प्रधानमंत्री पाक सेना के हेलीकॉप्टर में उनके घर तक जाएंगे।

पढ़ेंः नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा पर सभी की नजर

chat bot
आपका साथी