गांधी जी पर विवादित बयान की चौतरफा आलोचना के बाद अनिल विज का यू-टर्न

मंत्री जी ने कहा कि धीरे-धीरे नोट से गांधी की तस्वीर हटेगी। गांधी की वजह से रुपए की कीमत घटी है।

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Sat, 14 Jan 2017 01:44 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jan 2017 08:51 PM (IST)
गांधी जी पर विवादित बयान की चौतरफा आलोचना के बाद अनिल विज का यू-टर्न
गांधी जी पर विवादित बयान की चौतरफा आलोचना के बाद अनिल विज का यू-टर्न

नई दिल्ली, जेएनएन। अक्सर विवादों में रहने वाले हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य तथा खेल मंत्री अनिज विज ने एक बार फिर अपने बयान से नए विवाद को जन्म दे दिया है। जिसके बाद उनकी चौतरफा आलोचना होने लगी, आलोचना होते देख मंत्री जी ने ट्वीट कर अपना बयान वापिस ले लिया और साथ ही लोगों से माफी भी मांग ली।

महात्मा गांधी पर दिया ब्यान मेरा निज़ी ब्यान है । किसी की भावना को आहत न करे इसलिए मैं इसे वापिस लेता हूँ ।

— ANIL VIJ Minister (@anilvijminister) January 14, 2017

उन्होंने कहा था कि गांधी का नाम जुड़़ने से खादी डूब गयी है। खादी की बेहतरी के लिए मोदी गांधी से बेहतर ब्रांड हैं। खादी गांधी के नाम पर पेटेंट नहीं है।

उन्होंने कहा था कि धीरे-धीरे नोट से गांधी की तस्वीर हटेगी। गांधी की वजह से रुपए की कीमत घटी है। कल तक केंद्र सरकार और खादी ग्रामोद्योग की ओर से सफाई देकर कहा गया था कि गांधी की तस्वीर को हटाकर पीएम मोदी की तस्वीर नहीं लगायी। ऐसा करके सरकार ने विवाद को कम करने काम किया था, जिसके बाद अनिज विज के बयान ने एक बार फिर सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी है और विपक्ष को मौका दे दिया है।

Hey Ram! Total insult to Father of Nation by PM..RSS gang killed Gandhi Ji & now hell bent on usurping & killing his ideology & thoughts.

— Lalu Prasad Yadav (@laluprasadrjd) January 13, 2017

अनिल विज के विवादित बयान के बाद राजग प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट कर मोदी पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने लिखा कि, ‘हे राम, पीएम ने राष्ट्रपिता का अपमान किया है, आरएसएस गैंग ने गांधी जी को मारा और अब उनके आदर्शों और विचारों की हत्या कर रहे हैं।’

यह भी पढ़ें- अधिकारियों की तैयारियों से नाखुश हुए पीएम मोदी, बीच में छोड़ दी प्रजेंटेशन

अनिल विज के बयान पर महात्मा गांधी के परपोत्र तुषार गांधी ने कहा जहां से चाहे गांधी की तस्वीर हटा दें। लेकिन लोगों के दिलों से तस्वीर नहीं हटा सकते। उन्होंने कहा कि ऐसे बयान देने वालों पर हंसी आती है।

शुक्रवार को खादी ग्रामोद्योग आयोग के कैलेंडर डायरी में पीएम मोदी की चरखे वाली फोटो पर सवाल उठाए गए। बाद में सरकार और आयोग दोनों की ओर से सफाई दी गयी।

हिटलर-मुसोलिनी भी शक्तिशाली ब्रांड थे: राहुल

विज के मोदी को महात्मा गांधी से बेहतर ब्रांड बताने पर राहुल ने कहा कि तानाशाह हिटलर और मुसोलिनी भी बहुत शक्तिशाली ब्रांड थे। खादी ग्रामोद्योग आयोग के कैलेंडर और डायरी में मोदी के चरखा कातते फोटो पर शुरू हुए विवाद के बाद विज के मोदी को महात्मा गांधी से बेहतर बताने के बयान ने कांग्रेस उपाध्यक्ष का पारा चढ़ा दिया। राहुल ने शनिवार को ट्वीट करके विज के बयान पर तल्खी भरी टिप्पणी की।

यह भी पढ़ें- सपा के दंगल में उलझा उत्तर प्रदेश, दूसरे दल भी असमंजस की स्थिति में

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा की ओर से कहा गया था कि पीएम ने गांधी के दर्शन और उनके विचारों को बढ़ाने का काम किया है। संबित के मुताबिक कांग्रेस के 50 सालों के राज में खादी की बिक्री 2 फीसदी से 7 सात फीसदी तक सीमित रही थी। जो कि पीएम मोदी के प्रयासों की वजह से पिछले 2 साल में बढ़कर 34 फीसदी तक पहुंच गयी है।

chat bot
आपका साथी