मनमोहन पर मोदी का वार, तिलमिलाई कांग्रेस का सदन से वॉक आउट

पीएम मोदी की ओर से राज्यसभा में कहा गया कि नोटबंदी के बाद बैंकों के पास पैसा बढ़ा और ब्याज दरें कम हुयी हैं। वहीं भाजपा सरकार के आने से राजनीति बदलने की बात कही गयी।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Wed, 08 Feb 2017 08:58 PM (IST) Updated:Wed, 08 Feb 2017 10:05 PM (IST)
मनमोहन पर मोदी का वार, तिलमिलाई कांग्रेस का सदन से वॉक आउट
मनमोहन पर मोदी का वार, तिलमिलाई कांग्रेस का सदन से वॉक आउट

नई दिल्ली,जेएनएन : पीएम मोदी ने लोक सभा के बाद राज्य सभा में भी कांग्रेस को निशाने पर लिया। उन्होंने मनमोहन सरकार के दौरान हुये घोटालों का जिक्र करते हुए कहा कि मनमोहन सिंह पर एक भी दाग नहीं लगा। बाथरुम में रेनकोट पहनकर नहाने की कला सिर्फ डाक्टर मनमोहन सिंह जानते हैं। मोदी की इस टिप्पणी पर कांग्रेस सांसदों की ओर से ऐतराज जताया गया और विरोध स्वरुप राज्यसभा से वाकआउट किया गया। पीएम मोदी की ओर से राज्यसभा में कहा गया कि नोटबंदी के बाद बैंकों के पास पैसा बढ़ा और ब्याज दरें कम हुयी हैं। वहीं भाजपा सरकार के आने से राजनीति बदलने की बात कही गयी।

रिजर्व बैंक गवर्नर का किया बचाव


रिजर्व बैंक की गरिमा पर सवाल उठाने पर मोदी ने पूर्व आरबीआई गवर्नर डी सुब्बाराव की किताब का हवाला देते हुए कहा कि डी सुब्बाराव ने अपनी किताब में लिखा कि चिंदबरम की ओर से लिक्विडिटी मैनेजमेंट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर को अंधेरे में रखा गया। मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने रिजर्व बैंक की स्वायत्ता के लिए एक समिति बनायी। जिसके अध्यक्ष आरबीआई गवर्नर हैं। पीएम मोदी के मुताबिक उसमें किसी भी केंद्र के नेताओं को जगह नहीं दी गयी है।

नोटबंदी और भीम ऐप पर जोर-

इस दौरान मोदी की ओर से भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए नोटबंदी के कदम को माकूल हथियार करार दिया गया। साथ ही कैशलेस मुहिम और भीम ऐप के जरिये देश बदलने का दावा किया गया। वहीं महात्मा गांधी की स्वच्छ भारत मिशन का जिक्र करते हुए कहा कि किसी को इसका विरोध नहीं करना चाहिए। पीएम के मुताबिक आज भी अंधेरा होने पर महिलाये शौच के लिए बाहर जाती हैं। ऐसे में स्वच्छता मिशन को बिना राजनीतिक भेदभाव के आगे बढ़ाना चाहिए। खुले में शौच जाना शर्म का विषय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रैंकिंग जारी करने से राज्यों और नगर निगम में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है।

सरकार की योजनाओं का गुणगान-

विपक्ष के आरोपों पर जवाबी हमले के बीच पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया। उन्होंने कहा कि बेटी पढ़ाओं, बेटी बचाओ जैसे कार्यक्रम शुरु किये गये। महिलाओं की पुलिस में 33 % भर्ती की गयी। हरियाणा में एक अलग तरह के महिला पुलिस स्टेशनों का निर्माण कार्य शुरु किया गया। किसानों के लिये फसल बीमा योजना की शुरआत, नई फर्टीलाइजन पालिसी, नीम कोटिंग यूरिया, दाल के उत्पादन को बढ़ोत्तरी, किसान मंडियों के आनलाइन करना, आदिवासियों के लिए वन बंधु योजना, फारेस्ट राइट एक्ट में बदलाव करने जैसे मुद्दों का जिक्र किया गया। मोदी की ओर से अपने भाषण का अंत एक शायरी (शहर तुम्हारा, कातिल तुम, शहीद तुम, हाकिम तुम, मुझे यकीन है कि कसूर मेरा ही निकलेगा) के साथ किया गया।

पीएम के भाषण पर कांग्रेस का पलटवार-

मोदी की टिप्पणी पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कुछ भी कहने से मना कर दिया। वहीं अहमद पटेल ने कहा कि मैं किस अल्फाज में इनकी निंदा करुं। मेरे पास शब्द नहीं हैं। हालांकि उनकी पार्टी के नेता कपिल सिब्बल की ओर से कहा गया कि लगाये गये आरोप बेबुनियाद हैं। यह उनके अहंकार को दर्शाता है। चिदंबरम ने कहा कि एक पूर्व पीएम के लिए इस तरह की भाषा का प्रयोग अशोभनीय है। पीएम को यह शोभा नहीं देता है।

chat bot
आपका साथी