स्वास्थ्य मंत्रालय का निर्देश, बैठकों में बिस्किट की जगह परोसे जाएं खजूर, बादाम और अखरोट

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि बैठकों और आधिकारिक कार्यक्रमों में बिस्‍क‍िट की जगह लाई चन्ना खजूर भूना चना बादाम और अखरोट जैसे हेल्‍दी स्नैक्स दिए

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 29 Jun 2019 03:07 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2019 03:18 PM (IST)
स्वास्थ्य मंत्रालय का निर्देश, बैठकों में बिस्किट की जगह परोसे जाएं खजूर, बादाम और अखरोट
स्वास्थ्य मंत्रालय का निर्देश, बैठकों में बिस्किट की जगह परोसे जाएं खजूर, बादाम और अखरोट

नई दिल्‍ली, एएनआइ। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) ने आधिकारिक बैठकों में जलपान के दौरान बिस्किट नहीं देने के निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि बैठकों में हेल्‍दी स्‍नैक्‍स ही दिए जाएं। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस बारे में संबंधित अधिकारियों को कैंटीन और आधिकारिक कार्यक्रमों के दौरान हेल्दी फूड देने की बात कही थी, जिसके बाद ये निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों के मुताबिक, अब इन बैठकों में अब इन बैठकों में लाई चन्ना, खजूर, भूना चना, बादाम और अखरोट जैसे हेल्‍दी स्नैक्स दिए जाएंगे।  

Ministry of Health & Family Welfare: Further, the order issued earlier by the Administration Division for not using plastic water bottles shall also be implemented in letter & spirit. https://t.co/S5h1cqsVdw" rel="nofollow — ANI (@ANI) June 29, 2019

बता दें कि इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने कार्यक्रमों और कैंटीन में प्लास्टिक वाली पानी की बोतलों का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला किया था। प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए इस फैसले को भी लागू किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का मानना है कि स्‍वस्‍थ्‍य रहने के लिए इस तरीके के खानपान को बढ़ावा देना आवश्‍यक है। 

चिकित्‍सकों की राय में बिस्किट की अपेक्षा लाई, चना, खजूर, भूने चने, बादाम और अखरोट तमाम तरीके के मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होते हैं। चना, खजूर, बादाम और अखरोट को भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद पोषक माना जाता है। यही कारण है कि बिस्किट की अपेक्षा इन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मुफीद माना जाता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से देशभर में मौजूद सभी ऑफिस और अस्पतालों को ये निर्देश जारी किए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी