हैदराबाद हाउस में मोदी-ओबामा के बीच की बैठक खत्म

तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा करीब 12 बजकर 40 मिनट पर राजघाट पहुंचे। यहां उन्‍होंने राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि दी। राजघाट पर ओबामा ने पीपल के पौधे का रोपण भी किया। यहां के बाद वे हैदराबाद हाउस

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Sun, 25 Jan 2015 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jan 2015 03:47 PM (IST)
हैदराबाद हाउस में मोदी-ओबामा के बीच की बैठक खत्म

नई दिल्ली। तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा करीब 12 बजकर 40 मिनट पर राजघाट पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि दी। राजघाट पर ओबामा ने पीपल के पौधे का रोपण भी किया।

राजघाट के बाद वे हैदराबाद हाउस पहुंचे। यहां पर पीएम मोदी और ओबामा के बीच वार्ता शुरु हुई। फिलहाल यहां पर दोनों देशों के प्रतिनिधी मंडल के बीच वार्ता जारी है। संभावना जताई जा रही है कि बैठक खत्म होने के बाद दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष एक साझा बयान जारी करेंगे।

इससे पहले हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी ने प्रेसिडेंट ओबामा को एक टेलीग्राम की कॉपी उपहार में दी। यह यह टेलीग्राम की कॉपी थी जो अमेरिका द्वारा पहली दफा भारत की संविधान सभा को भेजी गई थी। इसके बाद दोनों हैदराबाद हाउस के बाग में टहलने के लिए निकले। इस दौरान भी दोनों के बीच बातचीत जारी रही। गार्डन में ही दोनों ने चाय भी पी।

परमाणु करार की अड़चन दूर होने के आसार

मोदी के एजेंडे में रक्षा, परमाणु सहयोग, अक्षय ऊर्जा, खुफिया सूचनाओं का आदान-प्रदान, जलवायु परिवर्तन, कारोबार और आतंकवाद जैसे मुद्दे शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा परमाणु करार में अड़चन दूर होने के भी आसार हैं।

दोनों देशों के बीच न्यूक्लियर लायबिलटी कानून को लेकर गतिरोध बना हुआ है। भारत चाहता है कि यहां लगने वाले परमाणु प्लांट में हादसा होने की स्थिति में अमेरिकी कंपनियां जिम्मेदारी लें। इसके अलावा अमेरिका की एक शर्त भी करार के आड़े आ रही है। इसके अनुसार, भारत के अमेरिकी संयत्रों में अमेरिका हमेशा के लिए निगरानी चाहता है।

ओबामा को दी 21 तोपों की सलामी

इससे पहले ओबामा दोपहर बाद करीब 12 बजकर 10 मिनट पर राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। भारतीय सेना की ओर से ओबामा को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन आए खास मेहमानों से बराक ओबामा की मुलाकात करवाई।

इसमें कैबिनेट मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और अन्य वीआईपी शामिल थे। ओबामा ने भी अपने साथ आए प्रतिनिधि मंडल से राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का परिचय करवाया। राष्ट्रपति भवन में सम्मान के बाद ओबामा काफी खुश नजर आए। उन्होंने कहा कि यह सम्मान ऐतिहासिक है। वे इस सम्मान से अभिभूत हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरे में कुछ अहम ऐलान होंगे।

मोदी ने की अगवानी

दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के मुखिया अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तीन दिवसीय दौरे पर रविवार सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर दिल्ली पहुंचे। दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर उनका विशेष विमान एयरफोर्स वन(देखें तस्वीरें) लैंड हुआ था। उनकी अगवानी के लिए प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पालम हवाईअड्डे पहुंचे थे। ओबामा गणतंत्र दिवस परेड समारोह के मुख्य अतिथि हैं।

इससे पहले सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर पत्नी मिशेल ओबामा के साथ राष्ट्रपति ओबामा एयरफोर्स वन से उतरे थे। अगवानी में खड़े पीएम मोदी ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया। ओबामा और मोदी ने गले मिलकर (देखें तस्वीरें) एक दूसरे का अभिवादन किया।

इस दौरान अमेरिका में भारत के राजदूत एस जयशंकर और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी अगवानी के लिए मौजूद थे। करीब सवा 10 बजे अपने काफिले के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा कड़ी सुरक्षा के बीच होटल मौर्या शेरेटन पहुंच गए।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सुरक्षा ऐसी चाक चौबंद है (देखें तस्वीरें) कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता। ओबामा दिल्ली के होटल मौर्या शेरेटन में ठहरने वाले हैं, वहां भी सुरक्षा के कड़ें इंतजाम किए गए हैं। ओबामा की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के साथ-साथ भारत और अमेरिका की खुफिया एजेंसियां सुरक्षा की निगरानी में जुटी हुई हैं।

पढ़ें - ऐसे होगा भारत दौरे पर ओबामा की नाक में दम

पढ़ें - भारतीय दौरे पर ओबामा चखेंगे इन खास व्यंजनों का जायका

पढ़ें - गणतंत्र दिवस के दिन मौसम बिगाड़ सकता है खेल

chat bot
आपका साथी