राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ के सामने मीरा, जदयू ने ठुकराई लालू की अपील

राष्ट्रपति चुनाव में जदयू के दिए झटके से उबरते हुए विपक्षी पार्टियों ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को मैदान में उतारने का फैसला किया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Jun 2017 06:36 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jun 2017 10:05 AM (IST)
राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ के सामने मीरा, जदयू ने ठुकराई लालू की अपील
राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ के सामने मीरा, जदयू ने ठुकराई लालू की अपील

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव में जदयू के दिए झटके से उबरते हुए विपक्षी पार्टियों ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को मैदान में उतारने का फैसला किया है। गुरुवार को 17 विपक्षी पार्टियों ने सोनिया गांधी की अगुआई में हुई बैठक में राजग के रामनाथ कोविंद के खिलाफ एक सुर से मीरा कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का फैसला किया। कोविंद की तरह मीरा कुमार भी दलित चेहरा हैं और दोनों का रिश्ता बिहार से है। कोविंद जहां बिहार के राज्यपाल रहे हैं, वहीं मीरा इस प्रदेश की बेटी हैं। दोनों की समानता यहीं पर खत्म नहीं होती। इन दोनों की उम्र भी 72 साल है।
संसद भवन परिसर में विपक्षी पार्टियों की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मीरा कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का एलान किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि विपक्ष के सभी दल कुमार का समर्थन करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी ने बैठक की शुरुआत करते हुए कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में राजग ने आम सहमति का ढोंग किया है। इसीलिए वैचारिक लड़ाई के लिए विपक्ष का उम्मीदवार मुकाबले में उतरेगा ही। इसके बाद सोनिया ने शरद पवार को बैठक संचालन का जिम्मा सौंप दिया। राकांपा प्रमुख ने संभावित उम्मीदवार के तौर पर सुशील कुमार शिंदे और भालचंद मुंगेकर का नाम अपनी ओर से आगे करते हुए मीरा कुमार का नाम लिया। चर्चा में गोपाल कृष्ण गांधी और प्रकाश अंबेडकर का नाम भी आया।

मगर माकपा नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि कोविंद का नाम आने के बाद गांधी ने खुद दूसरा बेहतर चेहरा तलाशने का सुझाव दिया था। इससे पहले पवार राजग उम्मीदवार को लेकर नरम थे। मगर सोनिया ने अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद और एके एंटनी को बैठक से पहले पवार के घर भेजा। इन नेताओं ने करीब ढाई घंटे की चर्चा के बाद पवार को विपक्षी खेमे के साथ रहने के लिए राजी करा लिया। बैठक में बसपा नेता सतीशचंद्र मिश्र ने बताया कि पार्टी प्रमुख मायावती ने भी मीरा कुमार का समर्थन किया है।

ऐतिहासिक भूल न करें नीतीश : लालू

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने कोविंद को समर्थन देने के नीतीश के फैसले को ऐतिहासिक भूल बताते हुए इसे बदलने की अपील की है। लालू ने मीरा की उम्मीदवारी के एलान के बाद उन्हें बिहार की बेटी बता नीतीश पर दबाब बढ़ाने में देरी नहीं की। उन्होंने कहा कि नीतीश का कदम धोखा है या नहीं यह तो वही जानें। मगर कोविंद का समर्थन उनकी ऐतिहासिक भूल होगी।
नामांकन पर हस्ताक्षर करा लिया
मीरा कुमार के नामांकन की तारीख अभी तय नहीं हुई है। मगर संकेत हैं कि 27 या 28 जून को वे पर्चा दाखिल करेंगी। विपक्षी पार्टियों की बैठक में जुटे नेताओं के मीरा कुमार के नामांकन पत्र पर तत्काल ही कांग्रेस के मैनेजरों ने हस्ताक्षर भी करा लिए, ताकि बाद में किसी के पाला बदलने की गुंजाइश न रहे।
विपक्ष के ये नेता बैठक में आए

17 विपक्षी पार्टियों की इस बैठक में कांग्रेस की ओर से सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, एके एंटनी, अहमद पटेल, राकांपा के शरद पवार, माकपा के सीताराम येचुरी, बसपा के सतीश मिश्र, सपा के रामगोपाल यादव, राजद के लालू प्रसाद, द्रमुक की कनीमोरी, नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला, झामुमो के हेमंत सोरेन, रालोद के अजित सिंह, भाकपा के डी राजा, जदएस के दानिश अली खान के अलावा आरएसीपी, केरल कांग्रेस मणि, मुस्लिम लीग आदि के नेता बैठक में शामिल हुए।
इसलिए मीरा को आगे किया
--दलित राजनीति के सबसे बड़े चेहरों में रहे बाबू जगजीवन राम की विरासत को आगे बढ़ा रहीं मीरा कुमार की अपनी भी राजनीतिक पहचान है।
--राजनयिक, सांसद और केंद्रीय मंत्री से लेकर लोकसभा अध्यक्ष जैसे पदों का अनुभव होने के अलावा महिला होना भी उनके पक्ष में गया।
--कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मीरा को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने के पक्ष में थीं।
--विपक्षी नेताओं के अनुसार, दलित चेहरे के तौर पर मीरा कुमार को मैदान में उतार कर राजग के दलित दांव की बढ़त को थामा जा सकेगा।  

जब कांग्रेस के पास किसी दलित को राष्ट्रपति बनाने का मौका था, तब उसको मीरा कुमार उपयुक्त नहीं लगीं। लेकिन, अब जबकि विपक्षी उम्मीदवार की हार तय है, उसने उनको बलि का बकरा बनाने के लिए मैदान में उतारा है-जीवीएल नरसिम्हा राव, भाजपा प्रवक्ता।

यह भी पढें: आज भाजपा मनाएगी बलिदान दिवस, तैयारी पूरी

यह भी पढें: नगरपालिका के 15 पार्षदों सहित लोगों ने थामा भाजपा का दामन

chat bot
आपका साथी