शहर-समाज के विकास में शिक्षा सर्वोपरि

शिक्षा हमारे ज्ञान को विस्तार देने, जीवन की चुनौतियों को समझने, उनका सामना करने के और आगे बढ़ने के लिए हमें तैयार करती है।

By Krishan KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Aug 2018 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 02 Aug 2018 10:55 AM (IST)
शहर-समाज के विकास में शिक्षा सर्वोपरि

प्रकाश जावडेकर

(केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री )

शिक्षा हर समाज में प्रगति का आधार है, जिस पर हम अपना भविष्य बनाते हैं। शिक्षा सिर्फ स्कूल जाना और डिग्री प्राप्त करना नहीं है। शिक्षा हमारे ज्ञान को विस्तार देने, जीवन की चुनौतियों को समझने, उनका सामना करने के और आगे बढ़ने के लिए हमें तैयार करती है। समाज के समग्र विकास में शिक्षा का स्थान सर्वोपरि है। इन्हीं कारणों से दैनिक जागरण समूह के 'माय सिटी माय प्राइड' अभियान में शिक्षा एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। यही वजह है कि इस अभियान को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सार्थक पहल बताते हुए इसकी सफलता की कामना की है।

 अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी 

उल्लेखनीय है कि इन शहरों में शिक्षा सुविधाओं की रैंकिंग के जरिए शिक्षा व्यवस्था और उसकी गुणवत्ता के प्रति जागरूकता पैदा करना और सहभागिता के आधार पर इसे बेहतर बनाना 'माय सिटी माय प्राइड' अभियान का लक्ष्य है। श्री जावडेकर ने इस पर प्रसन्नता जताई कि इस अभियान में 10 शहरों के नागरिक पांच मूलभूत सुविधाओं (शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं अर्थव्यवस्था) के आधार पर रैंकिंग करेंगे।
शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव आमंत्रित है:

https://twitter.com/prakashjavdekar

https://www.facebook.com/PrakashJavadekarOfficial

 अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी 

chat bot
आपका साथी