यहां अब शादी 100 रुपए में, तलाक हजार रुपए में

मध्‍यप्रदेश सरकार ने शादी के लिए स्‍टांप शुल्‍क 100 रुपए रखा है, वहीं तलाक के लिए इसे बढ़ाकर हजार रुपए कर दिया गया है।

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Thu, 18 Sep 2014 10:29 AM (IST) Updated:Thu, 18 Sep 2014 10:31 AM (IST)
यहां अब शादी 100 रुपए में, तलाक हजार रुपए में

भोपाल (ब्यूरो)। मध्यप्रदेश में अब तलाक लेना महंगा हो गया है। राज्य सरकार ने तलाक के लिए स्टांप शुल्क को 100 से बढ़ाकर 1000 स्र्पए कर दिया है। वहीं रजिस्टर्ड विवाह का प्रमाण-पत्र पर लगने वाले शुल्क को यथावत रखा गया है यानि शादी के लिए 100 स्र्पए का स्टांप शुल्क ही लगेगा।

इसी प्रकार अब बच्चा गोद लेना भी महंगा हो गया है, पहले दत्तक पुत्र के लिए 100 स्र्पए का स्टांप शुल्क लगता था, जिसे बढ़ाकर 2000 स्र्पए कर दिया है। राज्यपाल द्वारा स्टांप संशोधन अध्यादेश को मंजूर किए जाने के बाद राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके चलते अब राशन कार्ड, वोटर कार्ड, दूसरे राज्यों की यूनिवर्सिटी में प्रवेश, गेप सर्टिफिकेट सहित अन्य कामों में लगने वाला सामान्य शपथ-पत्र अब 10 स्र्पए की जगह 50 स्र्पए का लगेगा।

कंपनी की फ्रेंचाइजी, व्यापार का ट्रेड मार्क, ब्रांड नाम, पार्टनरशिप डीड और भूमि को किसी ओर से विकसित या निर्माण कराने के लिए अब 25 हजार स्र्पए के स्टांप पर अनुबंध करना होगा। पैतृक संपत्ति के बंटवारे और परिवार के सदस्यों को संपत्ति दान करने का शुल्क आधा किया गया है। किसान द्वारा अपनी फसल गिरवीं रखने का अनुबंध 10 स्र्पए के स्टांप पर किया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी