पर्रिकर यूएस रवाना, सामरिक समझौते के मुद्दे पर कार्टर से होगी चर्चा

भारत के रक्षा मंत्री मनोहर प‍र्रीकर आज अमेरिकी रक्षा मंत्री एस्‍टन कार्टर से मुलाकात करेंगे। सामरिक समझौतों के मुद्दों पर होने वाली यह मुलाकात दोनों देशों के लिए बेहद खास होगी।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sun, 28 Aug 2016 11:14 PM (IST) Updated:Mon, 29 Aug 2016 07:52 AM (IST)
पर्रिकर यूएस रवाना, सामरिक समझौते के मुद्दे पर कार्टर से होगी चर्चा

नई दिल्ली (आईएएनएस)। भारत और अमेरिका के बीच सैन्य ठिकानों के उपयोग को लेकर होने वाले सामरिक आदान-प्रदान समझौते को लेकर आज भारतीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर अमेरिकी रक्षा मंत्री एस्टन कार्टर से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के बाद दोनोंं रक्षा मंत्री एक साझा प्रेस कांफ्रेंस भी करेंगे जिसमें इस मुद्दे पर एमओयू के साइन होने की जानकारी दी जा सकती है। पिछले आठ माह में उनकी अमेरिका की यह दूसरी यात्रा है। इससे पूर्व अप्रेल में कार्टर भारत की यात्रा पर आए थे।

इस यात्रा के दाैरान रक्षा मंत्री पर्रीकर 11 सितंबर के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने भी जाएंगे। वह यूएस साइबर कमांड का भी दौरा करेंगे। बुधवार को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर फिलाडेलफिया में बोइंग कंपनी को देखने भी जाएंगे।

इस अहम वार्ता के लिए रक्षा मंत्री पर्रीकर कल रात नई दिल्ली से रवाना हुए थे। पर्रीकर का यह दौरा इस समझौते की अंतिम शर्ते तय करने में अहम भूमिका निभाएगा। अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी और वाणिज्य मंत्री पेनी प्रिजकर भी अगले हफ्ते भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल की विस्तृत चर्चा होगी।

पर्रीकर के स्वागत को तैयार पेंटागन,रक्षा सौदे पर हो सकते हैं अहम करार

स्कॉर्पीन दस्तावेज लीक मामले में मनोहर पर्रीकर ने कहा, ज्यादा चिंता की बात नहीं

chat bot
आपका साथी