'महिलाओं के सम्मान के लिए जटायु से प्रेरणा लें पुरुष'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के प्रति सम्मानजनक भाव रखने के लिए पुरुषों को 'जटायु' से प्रेरणा लेने की सलाह दी है। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय रामायण मेले का शुभारंभ करने के बाद अपने संबोधन में मोदी ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर चिंता जताई। मालूम हो, हिंदुओं के पवित्र ग्रंथ

By Test2 test2Edited By: Publish:Tue, 24 Feb 2015 02:58 AM (IST) Updated:Tue, 24 Feb 2015 03:13 AM (IST)
'महिलाओं के सम्मान के लिए जटायु से प्रेरणा लें पुरुष'

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के प्रति सम्मानजनक भाव रखने के लिए पुरुषों को 'जटायु' से प्रेरणा लेने की सलाह दी है। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय रामायण मेले का शुभारंभ करने के बाद अपने संबोधन में मोदी ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर चिंता जताई।

मालूम हो, हिंदुओं के पवित्र ग्रंथ रामायण में जिक्र है कि जटायु नामक पक्षी सीता को बचाने के लिए रावण से भिड़ जाता है। वह एक महिला के सम्मान की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बलि दे देता है। मोदी ने कहा, 'एक बिना हथियार वाला जटायु लड़ा और बिना भयभीत हुए एक महिला के सम्मान के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी। हम उससे क्या प्रेरणा नहीं ले सकते हैं? उन्होंने कहा कि इस मामले में रामायण हमें महिलाओं का सम्मान करने का संदेश देती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को विश्व के अन्य देशों के साथ अपने संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए अपनी परंपराओं व संस्कृति का लाभ उठाना चाहिए।

प्रधानमंत्री का पहले कार्यक्रम था कि वह समारोह का उद्घाटन करने के बाद चले जाएंगे, लेकिन एक इंडोनेशियाई दल द्वारा रामायण पर प्रस्तुत किए नृत्य को देखने से वह खुद को रोक नहीं सके। नागरिकों के व्यवहार का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि सभी पुरुषों और महिलाओं को दूसरों की सेवा करनी चाहिए।

पढ़ें :

महंत ज्ञानदास के साथ पीएम से मिलने की तैयारी में हाशिम

बजट सत्र पर नजरें लगाए बैठे हैं देशवासीः पीएम

chat bot
आपका साथी