सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

आम चुनाव संपन्न होने के साथ ही मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 16 मई सुबह आठ बजे से वोटों गिनती शुरू हो जाएगी और थोड़ी देर बाद ही रुझान भी आने शुरू हो जाएंगे। 16वीं लोकसभा के पहले चरण के लिए 7 अप्रैल को वोट डाले गए थे, जो 12 मई को नौवें और अंतिम चरण के साथ संपन्न हुआ। कुरैशी ने की आयोग की तारीफ

By Edited By: Publish:Wed, 14 May 2014 01:23 AM (IST) Updated:Wed, 14 May 2014 02:02 AM (IST)
सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

नई दिल्ली। आम चुनाव संपन्न होने के साथ ही मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 16 मई सुबह आठ बजे से वोटों गिनती शुरू हो जाएगी और थोड़ी देर बाद ही रुझान भी आने शुरू हो जाएंगे। 16वीं लोकसभा के पहले चरण के लिए 7 अप्रैल को वोट डाले गए थे, जो 12 मई को नौवें और अंतिम चरण के साथ संपन्न हुआ।

कुरैशी ने की आयोग की तारीफ

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने देशभर रिकार्ड वोटिंग के लिए आयोग की खुलकर प्रशंसा की है। 66.38 प्रतिशत मतदान पर कुरैशी ने कहा कि आयोग ने ज्यादा से ज्यादा वोट पड़े इस दिशा में बेहतरीन काम किया है जिसके लिए उसकी प्रशंसा होनी चाहिए।

इस बीच, चुनाव आयोग ने मतगणना स्थल पर उम्मीदवारों के प्रवेश को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिशानिर्देशों के अनुसार मतगणना स्थल पर जाने के पहले प्रत्याशियों को यह घोषणा करनी होगी कि उन्हें अंदर सुरक्षा की जरूरत नहीं है। लेकिन सोनिया गांधी और राहुल जैसे एसपीजी सुरक्षा प्राप्त उम्मीदवार हथियारबंद सुरक्षाकर्मी के साथ मतगणना स्थल पर प्रवेश कर सकेंगे। कोई भी मंत्री सांसद, विधायक, शहरी स्थानीय निकायों के अध्यक्ष के अलावा राज्य और जिला सहकारी संस्थाओं के अध्यक्ष काउंटिंग एजेंट नहीं बन सकेंगे।

पढ़े: चुनाव आयोग माफी मांगे: आजम खां

एक्जिट पोल के बाद मोदी हुए बाग-बाग, कुछ ऐसा कहा

chat bot
आपका साथी