मध्‍य प्रदेश के तीन जिलों में फिर टिड्डी दलों का हमला, यूपी के कई जिलों में बढ़ी चौकसी

मध्‍य प्रदेश के तीन जिलों श्योपुर कटनी और दमोह में रविवार को फिर टिड्डियों ने हमला बोल दिया। वहीं यूपी के हमीरपुर सोनभद्र झांसी सहित कई इलाकों में चौकसी बढ़ा दी गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 22 Jun 2020 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 06:05 AM (IST)
मध्‍य प्रदेश के तीन जिलों में फिर टिड्डी दलों का हमला, यूपी के कई जिलों में बढ़ी चौकसी
मध्‍य प्रदेश के तीन जिलों में फिर टिड्डी दलों का हमला, यूपी के कई जिलों में बढ़ी चौकसी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। देश के कई इलाकों में ट्डिडयों का प्रकोप थम नहीं रहा है। मध्‍य प्रदेश के तीन जिलों श्योपुर, कटनी और दमोह में रविवार को फिर टिड्डियों ने हमला बोल दिया। इनसे बचाव के लिए कहीं कृषि विभाग के दल ने कीटनाशक का छिड़काव किया तो कहीं ग्रामीणों ने शोर मचाकर इन्हें भगाया। उधर उत्‍तर प्रदेश के हमीरपुर, सोनभद्र, झांसी सहित सूबे की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है।

बताया जाता है कि श्योपुर के सोंईकलां और रायपुरा क्षेत्र में टिड्डी दल ने फसलों को नुकसान पहुंचाया। पेड़ों की पत्तियों के साथ खेतों में रोपी जा रही धान के पौधों को भी टिड्डियां चट करने लगीं। फायर ब्रिगेड ने छिड़काव कर टिड्डी दल को भगाया। वहीं, किसानों ने बर्तन इत्यादि बजाए। कटनी जिले के स्लीमनाबाद, तिहारी, सिंहुड़ी, खुड़ावल व इमलिया में प्रवासी कीट ने धावा बोला।

दमोह जिले में आनू गांव, बांदकपुर, हलगज, रियाना, जुझार, नोहटा और जबेरा में टिड्डी दल ने हमला बोला। उन्हें खदेड़ने के लिए ग्रामीणों ने खुद वाद्य यंत्रों व बर्तनों से शोरगुल किया। टिड्डियों का यह नया दल रविवार को मध्य प्रदेश के सतना से उत्‍तर प्रदेश की ओर चल पड़ा है। शिवपुरी के रास्ते उत्‍तर प्रदेश में दस्तक देने की आशंका के चलते सतर्कता बढ़ा दी गई है। इससे पहले शनिवार को एक टिड्डी दल ने ललितपुर के बिरधा गांव में हमला बोलकर अधिकारियों की नींद उड़ा दी थी।

टि‍ड्डियों पर काबू पाने का प्रयास रविवार सुबह तक चलता रहा। करीब 40 फीसद टिड्डियों को नष्ट करने के दावे के बीच नए दल ने एक बार फिर अधिकारियों की नींद उड़ा दी है। शिवपुरी के रास्ते इस चौथे नए दल के हमले की आशंका से हमीरपुर, सोनभद्र, झांसी सहित सूबे की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। हमीरपुर के रास्ते राजधानी में टिड्डियों के प्रवेश की आशंका के चलते सभी को सतर्क कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी