टाटा फाइटर जेट एफ-16 के विंग का करेगा उत्पादन

वर्ष 2016 में अमेरिका ने ऐलान किया था कि भारत उसका मुख्य रणनीतिक साझीदार होगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 04 Sep 2018 07:59 PM (IST) Updated:Tue, 04 Sep 2018 09:29 PM (IST)
टाटा फाइटर जेट एफ-16 के विंग का करेगा उत्पादन
टाटा फाइटर जेट एफ-16 के विंग का करेगा उत्पादन

नई दिल्ली, जेएनएन। फाइटर जेट बनाने वाली अमेरिकी दिग्गज कंपनी लॉकडील मार्टिन ने भारतीय सैन्य उपकरण उत्पादन के संबंध में बड़ा एलान किया है, जिसके तहत उसकी कंपनी भारत में टाटा एडवांस सिस्टम के साथ मिलकर फाइटर जेट एफ-16 के विंग बनाएगी। अमेरिकी कंपनी ने कहा कि वो भारत की टाटा कंपनी के साथ मिलकर हैदराबाद में वर्ष 2020 के अंत तक विंग बनाने काम शुरु कर देगी। लॉकडील मार्टिन की मानें तो इससे अमेरिकी मार्केट को कोई नुकसान नहीं होगा।

कंपनी के सूत्रों के मुताबिक भारत के साथ इस तरह की डील इसलिए नहीं हो रही है क्योंकि उसकी ओर से एफ-16 एयरक्राफ्ट को एयरफोर्स के लिए खरीद रहा है। वर्ष 2016 में अमेरिका ने एलान किया था कि भारत उसका मुख्य रणनीतिक साझीदार होगा और इस सप्ताह होने वाली 2 प्लस 2 वार्ता को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट के साउथ एशिया विभाग के प्रवक्ता हेलाइना व्हाइट ने सीएनबीसी संग वार्ता में संकेत दिया कि आगामी वर्षों में अमेरिका और भारत के रणनीतिक रिश्तों में मजबूत आएगी और भारत विश्व शक्ति के रुप में उभरेगा। इस तरह भारत इलाके में नेट सिक्योरिटी उपलब्ध कराने वाला बड़ा देश बन जाएगा।

व्हाइट ने कहा कि अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट को उम्मीद है कि भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रक्षा व्यापार वर्ष 2019 तक 18 बिलियन डॉलर तक पहुंचेगा, जो कि अब तक न के बराबर था। बता दें कि फाइटर जेट एफ-16 पाकिस्तान एयरफोर्स के बेडे में शामिल है और पाकिस्तानी सेना इसका कई वर्षों से इस्तेमाल करती आ रही है।

chat bot
आपका साथी