कोहिनूर हमारा है हमारा ही रहेगा-कैमरन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने शाही ताज में जड़ चुके कोहिनूर हीरे को लौटाने से साफ इनकार किया है। 105- कैरेट शुद्ध कोहिनूर हीरा उनका है और वह इसे किसी दूसरे देश को लौटाना नहीं चाहेंगे। आपको बता दें कि कोहिनूर हीरा फिलहाल ब्रिटेन की महारानी के ताज की शोभा बढ़ा रहा है और इसे लंदन टावर में ल

By Edited By: Publish:Thu, 21 Feb 2013 02:13 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2013 04:44 PM (IST)
कोहिनूर हमारा है हमारा ही रहेगा-कैमरन

अमृतसर। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने शाही ताज में जड़ चुके कोहिनूर हीरे को लौटाने से साफ इनकार किया है। 105- कैरेट शुद्ध कोहिनूर हीरा उनका है और वह इसे किसी दूसरे देश को लौटाना नहीं चाहेंगे।

आपको बता दें कि कोहिनूर हीरा फिलहाल ब्रिटेन की महारानी के ताज की शोभा बढ़ा रहा है और इसे लंदन टावर में लोगों को देखने के लिए रखा गया है। ज्ञात हो कि भारत पर जब ब्रिटिश शासन था उसी दौरान यह हीरा इंडिया से इंग्लैंड ले जाया गया था।

ब्रिटेन के पीएम अपनी यात्रा के अंतिम दिन कहते हैं कि काहिनूर हीरा मांगना सही अप्रोच नहीं है। हीरे की मांग महात्मा गांधी के पोते ब्रिटिश सरकार से कई बार कर चुके हैं। जब कोहिनूर हीरे वापस लौटाने संबंधित सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ये तो उसी तरह का सवाल है, जैसा कि ऐल्गिन मार्बल का है। इसका सही जवाब तो ब्रिटिश कल्चरल इंस्टिट्यूशन ही दे पाएंगे। आगे अपनी बात को और मजबूती देते हुए कहा कि जहां तक उनका मानना है कि वह रिटर्निजम (चीजों को वापस लौटाने) में विश्वास नहीं करते हैं। गौरतलब है कि ऐल्गिन मार्बल क्लैसिकल ग्रीक मार्बल है, जिसे यूनान से इंग्लैंड लाया गया था और सालों से ग्रीस इस मार्बल को वापस मांग रहा है।

गौरतलब है कि 1850 में तत्कालीन गवर्नर जनरल ने कोहिनूर हीरे को महारानी विक्टोरिया के सामने पेश किया था। 1997 में भारत की आजादी की 50वीं सालगिरह पर जब महारानी एलिजाबेथ 2 भारत आई थीं, तब कोहिनूर हीरे की भारत वापसी की मांग जोरदार तरीके से उठी थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी