केरल में किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का किया गया विस्तार, कम इंटरेस्ट पर मिल पाएगा लोन

केरल में किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को मछुआरों के लिए बढ़ाया गया है ताकि उन्हें कम इंटरेस्ट पर लोन मिल सके। केंद्रीय मत्स्य पालन पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री एल मुरुगन( L Murugan) ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना का विस्तार गया है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 12:33 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 12:33 PM (IST)
केरल में किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का किया गया विस्तार, कम इंटरेस्ट पर मिल पाएगा लोन
केरल में किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का किया गया विस्तार, कम इंटरेस्ट पर मिल पाएगा लोन

कोच्चि, एएनआइ। केरल में किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को मछुआरों के लिए बढ़ाया गया है ताकि उन्हें कम इंटरेस्ट पर लोन मिल सके। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री, एल मुरुगन( L Murugan) ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना का विस्तार गया है। ताकी इससे मछुआरों की मदद हो सकी।

कोच्चि के मुनंबम में केरल प्रदेश मछुआरा समूह (बीएमएस) द्वारा आयोजित 'मछुआरा सम्मेलन' को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि मछुआरों के प्रति केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता इस तथ्य से स्पष्ट है कि उसने मत्स्य पालन और सेट के लिए एक अलग विभाग बनाया है। आत्मानिर्भर भारत अभियान के लिए 20,000 करोड़ रुपये के अलावा।

MoS ने कहा, 'स्वतंत्र भारत में पहली बार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत परियोजना में मछुआरों के लिए 20,000 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।' उन्होंने कहा कि सरकार ने स्कूलों, स्वास्थ्य सुविधाओं आदि के साथ एकीकृत मछुआरों के गांवों की स्थापना के लिए 7.5 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। उन्होंने आगे घोषणा की कि मछुआरों के लिए ईंधन सब्सिडी जारी रहेगी और कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले पांच वर्षों में अकेले केरल में मछुआरों के लिए 246 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। मुरुगन ने कहा कि सरकार की नीति भारत में सभी फिशिंग हार्बर विकसित करने की है।

chat bot
आपका साथी