अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित करेगी खाप

सांगवान व सतरोल खाप के बाद बूरा खाप ने भी अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित करने का फैसला लिया है। खाप ने मृत्यु भोज नहीं करने की भी सलाह दी है।

By Edited By: Publish:Mon, 26 May 2014 10:24 AM (IST) Updated:Mon, 26 May 2014 02:07 PM (IST)
अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित करेगी खाप

हिसार, जासं। सांगवान व सतरोल खाप के बाद बूरा खाप ने भी अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित करने का फैसला लिया है। खाप ने मृत्यु भोज नहीं करने की भी सलाह दी है।

बूरा खाप की राज्यस्तरीय बैठक प्रदेश अध्यक्ष रणबीर बूरा किरमिच की अध्यक्षता में हांसी के विश्राम गृह में हुई। खाप के प्रवक्ता मास्टर बलवंत बूरा ने बताया कि सर्व बूरा खाप फरमान सुनाने के बजाय जन चेतना जागृत करके लोगों से निर्णय लागू कराएगी। गोत्र के 70 गांवों में जनसभाएं करके निर्णय लागू कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मृत्यु भोज पर प्रतिबंध लगाने के अलावा बूरा खाप में जल को जीवन का आधार बताते हुए लोगों से पानी का सदुपयोग करने का आह्वान किया है। घरों में नलों पर टूंटी लगाने की अपील की गई है। गोत्र के किसी घर में खास समारोह के दौरान अपने घर या खेत या सार्वजनिक स्थल पर एक पौधा लगाने की अपील की गई है। अपनी संस्कृति को बचाने के लिए महिलाओं के नग्न चित्रों व होर्डिग व विज्ञापन का विरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि बैठक में नशाबंदी करने व दहेज न लेने का भी संकल्प लिया गया। खाप के सदस्यों ने सरकार से स्वामीनाथन रिपोर्ट भी लागू करने की मांग की।

पढ़ें: नशे में धुत दो बारातियों पर मुकदमा दर्ज

chat bot
आपका साथी