इस आसान तरीके से इमरजेंसी में दो घंटे तक टॉयलेट प्रेशर कर सकते हैं कंट्रोल, देखें Video

यदि आपको रास्ते में जाते वक्त प्रेशर आ जाए और आसपास टॉयलेट ना दिखाई दें ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं 2 घंटे तक प्रेशर को कंट्रोल करने का आसान तरीका।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 03 Oct 2019 02:20 PM (IST) Updated:Thu, 03 Oct 2019 03:19 PM (IST)
इस आसान तरीके से इमरजेंसी में दो घंटे तक टॉयलेट प्रेशर कर सकते हैं कंट्रोल, देखें Video
इस आसान तरीके से इमरजेंसी में दो घंटे तक टॉयलेट प्रेशर कर सकते हैं कंट्रोल, देखें Video

नई दिल्ली, आयुषी त्यागी। लंबा सफर और घंटों जाम आपको मानसिक तौर पर सिर्फ थकान ही नहीं देता, कई बार मुसीबत में भी फंसा देता है। ऐसे वक्त में अगर प्रेशर (टॉयलेट) आ जाए तो काफी परेशानी होती है। भीड़ भरी मार्केट में, ट्रैफिक के बीच और कहीं पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर के दौरान इस प्रेशर को रिलीज करने का समय और जगह मिलना मुश्किल होता है। ऐसे में आपके काम आ सकती है एक ट्रिक, क्योंकि इस पर कंट्रोल करने की कोशिश अक्सर नाकाम ही साबित होती है। इस ट्रिक के बारे में आगे बात करेंगे। कई बार शौचालय मिल जाने के बावजूद आप वहां जाना नहीं चाहते, वजह - गंदगी।

आप तो जानते ही होंगे कि साफ-सफाई को लेकर महिलाएं कितनी सजग रहती हैं। ऐसे में उनके लिए ये समस्या और भी विकट हो जाती है। गंदगी की वजह से अधिकतर महिलाएं पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करने से परहेज करती हैं। ऐसे में शौचालय होने के बावजूद टॉयलेट रोकना एक मजबूरी बन जाती है। यह काम आपके लिए आसान हो उसके लिए हम आपको बता रहे हैं एक ट्रिक। इस ट्रिक के जरिए आप इमरजेंसी में दो घंटे तक टॉयलेट प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं।

डॉ, बिंदेश्वर पाठक ने बताया ये आसान तरीका 

यह तरीका हम नहीं खुद पद्मभूषण से सम्मानित डॉ. बिंदेश्वर पाठक आपके लिए लेकर आए हैं। अमिताभ बच्चन के शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) में डॉ, बिंदेश्वर पाठक अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे। यहां अमिताभ बच्चन ने उनसे सवाल करते हुए प्रेशर को रोकने के बारे में पूछा। तब उन्होंने बताया कि आप अपनी उंगलियों को एंटी क्लॉक वाइज किसी पेन या अपने दूसरे हाथ कि उंगलियों से दबाएं, ऐसा करते हुए अपने हाथ पर Square बना लें। कुछ समय के लिए ऐसा करते रहने से आप 2 घंटे तक प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं। इस तरीके को एक्यूप्रेशर (Acupressure) कहते हैं। दोनों की बातचीत का एक वीडियो वायरल हो रहा है। बिंदेश्वर पाठक ने बताया कि उन्होंने खुद इस तरीके को अपनाकर देखा है। जिसके बाद अमिताभ बच्चन कहते हैं कि वह घर जाते समय इस तरीके को अपनाएंगे।

Dr Bindeshwar Pathak demonstrates a useful accupressure technique that could come handy. Watch him play on #KBCKaramveer Special, tonight at 9 PM. @SrBachchan @bindeshwarpatha @AsheeshSg pic.twitter.com/ZV8RLR6Wip — Sony TV (@SonyTV) October 2, 2019 

कौन हैं डॉ. बिंदेश्वर पाठक

बता दें कि डॉ. बिंदेश्वर पाठक सुलभ इंटरनेशनल के फाउंडर हैं। उन्होंने लोगों को खुले में शौच करने की जगह शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए काफी काम किया है। बिंदेश्वर पाठक का जन्म साल 1943 में बिहार के वैशाली जिले के एक गांव में हुआ था। उन्होंने अपने बचपन से ही देखा है कि गांव-घरों में टॉयलट नहीं होने की वजह से महिलाओं-पुरुषों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता था। उन्हें महसूस हुआ कि इसमें महिलाओं के साथ पुरुषों को भी शर्म आती है। बाद में जाकर उन्होंने खुले में शौच से मुक्ति के लिए काम किया। 

chat bot
आपका साथी